HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

UPSC ESIC Recruitment 2024: यूपीएससी ने नर्सिंग ऑफिसर के 1930 पदों पर निकाली भर्ती, आवेदन शुरू

By Sushama Chauhan

Updated on:

UPSC ESIC Recruitment 2024

Summary

UPSC ESIC Recruitment 2024

विस्तार से पढ़ें:

UPSC: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से नर्सिंग ऑफिसर पदों पर आवेदन प्रक्रिया कल से शुरू कर दी जाएगी। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता रखते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन पत्र ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर भरा जा सकेगा। इस भर्ती के माध्यम से नर्सिंग ऑफिसर के कुल 1930 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

UPSC ESIC Recruitment 2024
UPSC ESIC Recruitment 2024

मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। संघ लोक सेवा आयु (UPSC) की ओर से नर्सिंग ऑफिसर के लगभग 2 हजार पदों पर भर्ती निकाली है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे 7 मार्च 2024 से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण भाग ले सकेंगे।

आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर भरा जा सकेगा। अन्य किसी भी माध्यम से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 27 मार्च 2024 तय की गई है।

ESIC Nursing Officer Recruitment 2024: नर्सिंग ऑफिसर पदों पर आवेदन के लिए योग्यता

UPSC ESIC Recruitment 2024
UPSC ESIC Recruitment 2024

भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से बीएससी नर्सिंग किया हो या जीएनएम करने के साथ ही एक वर्ष कार्य करने का अनुभव होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 अगस्त 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

ESIC Nursing Officer Bharti 2024: भर्ती विवरण

यूपीएससी की ओर से इस भर्ती के माध्यम से कुल 1930 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से सामान्य वर्ग के लिए 892 पद, ओबीसी कैटेगरी के लिए 446 पद, एससी वर्ग के लिए 235, एसटी श्रेणी के लिए 164 और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए कुल 193 पद आरक्षित हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
UPSC ESIC Recruitment 2024
Untitled design – 1

UPSC ESIC Nursing Officer Recruitment: वेतन

इस भर्ती में उमींदवारो का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन के माध्यम से किया जाएगा। जो उम्मीदवार इन पदों पर चयनित होंगे उनको पे लेवल 7 के अनुसार 42300 रुपये से 63300 रुपये प्रतिमाह तक प्रदान किये जाएंगे। भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !