HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

UPSC CMS Registration: संयुक्त चिकित्सा सेवा के लिए आवेदन शुरू, समय रहते करें आवेदन और जाने पूरी जानकारी

By Sushama Chauhan

Published on:

UPSC CMS Registration

Summary

UPSC CMS Registration

विस्तार से पढ़ें:

UPSC CMS Registration 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कम्बाइंड मेडिकल सर्विस (CMS) परीक्षा 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर एप्लिकेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

UPSC CMS Registration
UPSC CMS Registration

UPSC CMS परीक्षा 2024 में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को समय सीमा से पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल, 2024 है। यदि आप अपनी ओटीआर प्रोफाइल में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो 1 मई से 7 मई, 2024 तक सुधार विंडो खुलेगी। इस दौरान आपको ओटीआर प्लेटफॉर्म पर लॉग इन करके जरूरी बदलाव करने होंगे।रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू करने के लिए, उम्मीदवारों को यूपीएससी द्वारा दिए गए वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

UPSC CMS Recruitment 2024: वैकेंसी डिटेल

  • जनरल ड्यूटी में मेडिकल ऑफिसर्स ग्रेड, सेंट्रल हेल्थ सर्विस के मेडिकल ऑफिसर्स सब-कैडर: 163 पद
  • रेलवे में असिस्टेंट डिविजनल मेडिकल ऑफिसर: 450 पद
  • नई दिल्ली नगर पालिका परिषद में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर: 14 पद
  • दिल्ली नगर निगम में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर ग्रेड-II: 200 पद

UPSC CMS Recruitment : ये कर सकते है आवेदन

UPSC CMS परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को एमबीबीएस की अंतिम परीक्षा के लिखित और प्रायोगिक दोनों भागों को पास होना चाहिए। साथ ही 1 अगस्त 2024 को उम्मीदवार की आयु 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसका मतलब है कि उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त 1992 से पहले नहीं हुआ होना चाहिए

UPSC CMS Recruitment: आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क 200 रुपये है। इसका भुगतान आप किसी भी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की शाखा में नकद जमा करके या किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीजा/मास्टर/ RuPay क्रेडिट/डेबिट कार्ड/UPI भुगतान के माध्यम से कर सकते हैं। महिला/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

UPSC CMS Recruitment: नगद भुगतान करने वाले आवेदक

यदि आप “नगद द्वारा भुगतान” मोड चुनते हैं, तो भाग-दो पंजीकरण के दौरान सिस्टम जनरेटेड पे-इन पर्ची का प्रिंट लें और अगले कार्यदिवस पर ही एसबीआई शाखा के काउंटर पर शुल्क जमा करें। “नगद द्वारा भुगतान” मोड विकल्प 29 अप्रैल, 2024 की रात 11.59 बजे बंद हो जाएगा, जो कि आवेदन बंद होने की तिथि से एक दिन पहले है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये भी पढे: UK Co-operative Bank Recruitment: यूके सहकारी बैंक भर्ती की अधिसूचना जारी, 233 पदों के लिए आवेदन शुरू

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !