HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

UPSC BSF Recruitment 2024: सीमा सुरक्षा बल में 186 ऑफिसर पदों पर निकली वैकेंसी, जानें पूरी जानकारी

By Sushama Chauhan

Published on:

UPSC BSF Recruitment 2024

Summary

UPSC BSF Recruitment 2024

विस्तार से पढ़ें:

UPSC BSF Recruitment 2024: बीएसएफ में असिस्टेंट कमांडेंट के पदों को भरने के लिए वैकेंसी निकली है। अगर आप भी इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं तो यहां दी गई जरूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

UPSC BSF Recruitment 2024
UPSC BSF Recruitment 2024

UPSC BSF 2024 Registration: नौकरी की तलाश करने वाले अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर है। बीएसएफ की तरफ से कई पदों पर भर्तियां की जा रही हैं। जिसके लिए इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है। अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद ही फॉर्म भरें।

यूपीएससी के इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 186 पदों पर भर्तियां की जाएगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 24 अप्रैल से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 14 मई तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 4 अगस्त, 2024 को निर्धारित है।

UPSC BSF आवेदन के लिए जरूरी योग्यता

सीमा सुरक्षा बल में असिस्टेंट कमांडेंट पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री होनी चाहिए।

UPSC BSF आवेदन के लिए आयु सीमा

उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनकी आयु 1 अगस्त, 2024 तक 20 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। तभी वे आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। इसके साथ ही आयुसीमा में छूट भी दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यहां देखें नोटिफिकेशन और आवेदन लिंक
BSF Recruitment 2024 नोटिफिकेशन
BSF Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने का लिंक

UPSC BSF के लिए आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार सीमा सुरक्षा बल (BSF) में असिस्टेंट कमांडेंट के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा। हालांकि, महिला उम्मीदवारों और SC/ST वर्ग से संबंधित लोगों को इससे छूट दी गई है।

UPSC BSF चयन प्रक्रिया

BSF असिस्टेंट कमांडेंट चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा से लेकर शारीरिक और चिकित्सा परीक्षण तक कई चरण शामिल हैं। अंत में, सफल उम्मीदवार एक साक्षात्कार में शामिल होते हैं जहां उनकी समग्र उपयुक्तता का मूल्यांकन किया जाता है।

read more: UPSC Exam Calendar 2025: जारी हुआ यूपीएससी 2025 का एग्जाम कैलेंडर, देखें कब होगा IPS, IAS एग्जाम

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !