HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

Skin Care: Whiteheads का नामोंनिशान नहीं रहेगा चेहरे पर, घर की ये 5 चीजें करे इस्तेमाल

By Sushama Chauhan

Published on:

Skin Care

Summary

Skin Care: चेहरे पर नजर आने वाली सफेद कीलों को वाइटहेड्स कहा जाता है। वाइटहेड्स की दिक्कत होने पर चेहरे के ऊपर सफेद दाने नजर आने लगते हैं। ये बिल्कुल ब्लैकहेड्स जैसे ही होते हैं। वाइटहेड्स तब होते हैं जब स्किन पर जरूरत से ज्यादा ऑयल निकलने लगता है और ...

विस्तार से पढ़ें:

Skin Care: चेहरे पर नजर आने वाली सफेद कीलों को वाइटहेड्स कहा जाता है। वाइटहेड्स की दिक्कत होने पर चेहरे के ऊपर सफेद दाने नजर आने लगते हैं। ये बिल्कुल ब्लैकहेड्स जैसे ही होते हैं। वाइटहेड्स तब होते हैं जब स्किन पर जरूरत से ज्यादा ऑयल निकलने लगता है और रोम छिद्रों या हेयर फॉलिकल्स में जमा हो जाता है। जब ये छिद्र भर जाते हैं तो वाइटहेड्स (Whiteheads) नजर आने लगते हैं।

वाइटहेड्स को नाखूनों से हटाने की गलती नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे त्वचा लाल पड़ सकती है. चेहरे पर वाइटहेड्स निकलने के कई कारण हो सकते हैं जैसे हार्मोनल चेंजेस, किशोरावस्था, जेनेटिक्स, जीवनशैली की बुरी आदतें, तनाव और गलत स्किन केयर आदि। यहां जानिए किस तरह इन वाइटहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है।

Skin Care

Skin Care: वाइटहेड्स हटाने के घरेलू उपाय.. Home Remedies To Remove Whiteheads

Skin Care: चेहरे से वाइटहेड्स हटाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। बैक्टीरिया से लड़ने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद को 10 से 15 सैकंड के लिए गर्म करें और इसे साफ चेहरे पर लगा लें। इस शहद को लगभग 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें। वाइटहेड्स कम होने में असर दिखता है. इस बात का खास ख्याल रखें कि शहद (Honey) इतना गर्म ना हो जिससे कि आपको चेहरे पर गर्माहट महसूस होने लगे।

Skin Care: सेब का सिरका या एपल साइडर विनेगर वाइटहेड्स हटाने में रामबाण उपाय

Skin Care: सेब का सिरका या एपल साइडर विनेगर भी वाइटहेड्स हटाने में रामबाण साबित हो सकता है। इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच एपल साइडर विनेगर को 4 चम्मच पानी में मिलाएं और इसे चेहरे पर रूई की मदद से लगभग 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को आजमाने पर वाइटहेड्स कम होने लगते हैं।

Skin Care: ग्रीन टी और शहद के उपाय

Skin Care: इस नुस्खे को आजमाने के लिए आपको ग्रीन टी बैग्स (Green Tea Bags) और शहद की जरूरत होगी। एक कप ग्रीन टी को पकाएं और इस टी बैग को कम से कम एक घंटे गर्म पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद ग्रीन टी का पैकेट खोलकर उसके अंदर की पत्तियों को अलग कटोरी में निकालें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और थोड़ा सा गुलाबजल डाल लें। चेहरे पर इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें। हफ्ते में एक बार इस फेस पैक के इस्तेमाल से चेहरे पर चमक आ जाती है और वाइटहेड्स हटते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शुगर स्क्रब का फायदा

स्किन को एक्सफोलिएट करके भी वाइटहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है। घर पर ही इस स्क्रब की मदद से त्वचा एक्सफोलिएट की जा सकती है। एक चम्मच चीनी (Sugar) में थोड़ा ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसे चेहरे पर मलने के बाद धोकर हटा लें। चीनी का इस्तेमाल चाय की मिठास बढ़ाने से लेकर हलवे के स्वाद को बढ़ाने के लिए हर भारतीय घर में किया जाता है।

एलोवेरा और नींबू के उपाय

जिद्दी वाइटहेड्स इस तरह भी हट सकते हैं। कटोरी में एक चम्मच भरकर एलोवेरा जैल लें और उसमें एक चम्मच ही नींबू का रस डाल लें। इस मिश्रण को वाइटहेड्स पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें। इसे हटाने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

चेहरे से वाइटहेड्स हटाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। बैक्टीरिया से लड़ने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद को 10 से 15 सैकंड के लिए गर्म करें और इसे साफ चेहरे पर लगा लें। इस शहद को लगभग 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें। वाइटहेड्स कम होने में असर दिखता है।

यह भी पढे..

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !