HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

Railway Recruitment 2024: रेलवे में बिना परीक्षा नौकरी पाने का शानदार मौका, 10वीं पास करें अप्लाई

By Sushama Chauhan

Updated on:

Railway Recruitment 2024

Summary

Railway Recruitment 2024

विस्तार से पढ़ें:

Railway Recruitment 2024: भारतीय रेलवे (Indian Railway) में नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश में भटक रहे युवाओं के लिए एक अच्छा मौका है। रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला ने विभिन्न ट्रेडों के तहत अपरेंटिस के पदों पर वैकेंसी निकाली है। उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन करने का मन बना रहे हैं, वे RCF की आधिकारिक वेबसाइट rcf.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। रेलवे के इस भर्ती के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Railway Recruitment 2024
Railway Recruitment 2024

रेल कोच फैक्ट्री के तहत कुल 550 अपरेंटिस के पदों पर भर्तियां की जाएगी। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार 9 अप्रैल, 2024 को रात 11.59 बजे तक या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवार जो भी रेलवे में नौकरी पाना चाहते हैं, तो इन पदों पर अप्लाई करने से पहले इन बातों को ध्यान से पढ़ें।

Railway Recruitment 2024: रेलवे में ऐसे मिलेगी नौकरी

उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट पर आधारित होगा, जो मैट्रिक में अंकों के प्रतिशत (कुल अंकों के न्यूनतम 50% के साथ) + जिस ट्रेड में अपरेंटिस की जानी है, उसमें ITI अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

रेलवे में फॉर्म भरने की आयुसीमा

उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी आयुसीमा 31.03.2024 तक 15 वर्ष से लेकर 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 05 वर्ष और ओबीसी उम्मीदवारों की आयुसीमा में 03 वर्ष की छूट है। विकलांग व्यक्तियों के लिए अधिकतम आयुसीमा में 10 वर्ष की छूट है।

रेलवे में अप्लाई करने के लिए भुगतान करना होता है आवेदन शुल्क

उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला उम्मीदवारों को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

देखें यहां नोटिफिकेशन और आवेदन लिंक

ऐसे करें आवेदन

  • Railway की आधिकारिक वेबसाइट rcf.indianrailways.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर ऑनलाइन आवेदन भरने वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • नए यूजर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें।
  • अपना विवरण दर्ज करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • आवेदन फॉर्म भरे और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

ये भी पढ़ें

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !