HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

NEET UG 2024 City Intimation Slip: नीट यूजी 2024 एग्जाम सिटी स्लिप जारी, जानें परीक्षा को लेकर पुरी डीटेल

By Sushama Chauhan

Published on:

NEET UG 2024 City Intimation Slip

Summary

NEET UG 2024 City Intimation Slip

विस्तार से पढ़ें:

NEET UG 2024 City Intimation Slip: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने नीट यूजी परीक्षा के लिए सिटी स्लिप जारी कर दिया है। इस बार नीट यूजी परीक्षा 05 मई, 2024 को होगी।

NEET UG 2024 City Intimation Slip
NEET UG 2024 City Intimation Slip

NEET UG 2024 City Intimation Slip: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी 2024 परीक्षा के लिए शहर स्लिप जारी कर दिया है। जिन स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट neet.ntaonline.in पर जाकर एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। एग्जाम सिटी स्लिप जारी होने के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि एनटीए की तरफ से जल्द ही एडमिट कार्ड भी जारी किया जाएगा।

पिछले सालों के रुझानों को देखें तो पिछले साल 7 मई को हुई परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 4 मई को जारी किए गए थे। वहीं, 2022 में नीट यूजी 17 जुलाई को आयोजित की गई थी और हॉल टिकट 12 जुलाई को जारी किया गया था, जबकि शहर स्लिप 29 जून को जारी किया गया था।

NEET UG 2024 परीक्षा शहर स्लिप ऐसे करें डाउनलोड

  • नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.ntaonline.in पर जाएं।
  • मुख्य पृष्ठ पर उपलब्ध शहर स्लिप हाइपरलिंक को चुनें।
  • लॉग इन करने के लिए आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  • अब आप शहर स्लिप देख सकते हैं।
  • भविष्य में उपयोग के लिए इसे सहेजें और डाउनलोड करें।
  • नीट यूजी 2024 परीक्षा शहर स्लिप पर विवरण

NEET UG 2024 5 मई को होगी परीक्षा

यह परीक्षा 5 मई को भारत और विदेशों में 568 स्थानों पर आयोजित होने वाली है। एनटीए कोशिश करेगा कि परीक्षा केंद्रों को छात्रों के उनके पहले चुने हुए शहरों में ही आवंटित किया जाए। नीट यूजी हॉल टिकट शहर सूचना पर्ची जारी होने के बाद वितरित किए जाएंगे। माना जा रहा है कि एनटीए की तरफ से एग्जाम सिटी स्लिप ऑफिशियल वेबसाइट पर अप्रैल के आखिरी सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा।

NEET UG 2024 ये है एग्जाम पैटर्न

परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से 200 मल्टीपल चॉइस टाइप आधारित प्रश्न होंगे। हर एक विषय को दो खंडों में रखा जाएगा, खंड ए और खंड बी. खंड ए में 35 प्रश्न हैं, जबकि खंड बी में 15 सवाल हैं। जबकि सेक्शन ए में 35 प्रश्न हैं, जबकि खंड बी में 15 सवाल हैं। जबकि सेक्शन ए में सभी 35 प्रश्नों का प्रयास किया जा सकता है, सेक्शन बी में 15 में से 10 प्रश्न करने का विकल्प दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

13 भाषाओं में होगी परीक्षा

पेपर 13 भाषाओं में होगा। अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और उर्दू इनमें शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: JEE Mains Result: जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षा रिजल्ट घोषित, 100% स्कोर करने वाले 56 कैंडिडेट्स लिस्ट

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !