HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

NCC हिमाचल : कर्नल संजय शांडिल के नेतृत्व में NCC ने किये नए आयाम स्थापित 

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय कैडेट कोर NCC युवा नेतृत्व को विकसित करने, अनुशासन की भावना को बढ़ावा देने और कैडेटों में देशभक्ति पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 1 एचपी गर्ल्स बटालियन NCC सोलन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल संजय शांडिल के दूरदर्शी नेतृत्व में, राज्य में एनसीसी गतिविधियों के ...

विस्तार से पढ़ें:

हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय कैडेट कोर NCC युवा नेतृत्व को विकसित करने, अनुशासन की भावना को बढ़ावा देने और कैडेटों में देशभक्ति पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 1 एचपी गर्ल्स बटालियन NCC सोलन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल संजय शांडिल के दूरदर्शी नेतृत्व में, राज्य में एनसीसी गतिविधियों के उत्थान और संवर्द्धन की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।

            कर्नल संजय शांडिल ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों में NCC गतिविधियों की पहुंच बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया है। शैक्षणिक संस्थानों और सामुदायिक संगठनों के साथ रणनीतिक सहयोग के माध्यम से, NCC दूरदराज के क्षेत्रों में प्रवेश करने और युवाओं के एक बड़े वर्ग तक पहुंचने में सक्षम है।

NCC हिमाचल : कर्नल संजय शांडिल के नेतृत्व में NCC ने किये नए आयाम स्थापित 

        लैंगिक समावेशिता पर विशेष जोर देते हुए, कर्नल शांडिल के मार्गदर्शन में 1 एचपी गर्ल्स बटालियन NCC सोलन ने युवा महिलाओं को NCC गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए सशक्त बनाया है। इससे राज्य में अधिक समावेशी और विविध NCC समुदाय की स्थापना हुई है।

 आज की प्रतिस्पर्धी दुनिया में कौशल विकास के महत्व को पहचानते हुए, कर्नल संजय शांडिल ने नेतृत्व, संचार और बाहरी अस्तित्व कौशल पर ध्यान केंद्रित करते हुए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किए हैं। ये पहल न केवल कैडेटों को सैन्य सेवा के लिए तैयार करती हैं बल्कि उन्हें भविष्य के प्रयासों के लिए आवश्यक जीवन कौशल से भी लैस करती हैं।

 हिमाचल प्रदेश मेंNCC, कर्नल संजय शांडिल के नेतृत्व में, स्वच्छता अभियान, रक्तदान शिविर और आपदा राहत कार्यों जैसी सामाजिक सेवा गतिविधियों के माध्यम से स्थानीय समुदायों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है। इससे न केवल एनसीसी के प्रति लोगों की धारणा बढ़ी है, बल्कि कैडेटों में सामाजिक जिम्मेदारी की भावना भी पैदा हुई है।

NCC : भविष्य की संभावनाएँ:

 कर्नल संजय शांडिल कैडेटों के प्रशिक्षण अनुभव को बढ़ाने के लिए आभासी वास्तविकता सिमुलेशन और उन्नत उपकरणों को शामिल करने की कल्पना करते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 कर्नल संजय शांडिल का लक्ष्य हिमाचल प्रदेश में एनसीसी नेटवर्क को और मजबूत करने के लिए रणनीतिक साझेदारी बनाना है।      एनसीसी का अंतिम लक्ष्य जिम्मेदार और देशभक्त नागरिकों का पोषण करना है जो देश के विकास में सकारात्मक योगदान दे सकें।

कर्नल संजय शांडिल युवाओं के बीच नेतृत्व, अखंडता और सेवा की संस्कृति को बढ़ावा देने में विश्वास करते हैं, जिससे हिमाचल प्रदेश के भविष्य के नेताओं को आकार दिया जा सके।

कर्नल संजय शांडिल के दूरदर्शी नेतृत्व में, हिमाचल प्रदेश में एनसीसी का भविष्य आशाजनक प्रतीत होता है, जो राज्य और राष्ट्र के समग्र विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए तैयार है।

Also Read : 1एचपी गर्ल्स बटालियन, एनसीसी सोलन की कैडेट अश्मि शर्मा का अभिनंदन https://rb.gy/2loa1j