HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

Jairam Thakur : हर घर का 15 हज़ार रुपए का बिजली बिल बचाएगी सूर्योदय योजना

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

शिमला : नेता प्रतिपक्ष Jairam Thakur ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सूर्योदय योजना देश की बहुत महत्वाकांक्षी योजना है। जो हर लाभार्थी के 15 हज़ार से ज़्यादा रुपए सीधे तौर पर बचाएगी। यह योजना एक तरफ़ देश की ऊर्जा ज़रूरतों को पूरा करेगी तो दूसरी तरफ़ घरेलू क्षेत्र में ...

विस्तार से पढ़ें:

शिमला : नेता प्रतिपक्ष Jairam Thakur ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सूर्योदय योजना देश की बहुत महत्वाकांक्षी योजना है। जो हर लाभार्थी के 15 हज़ार से ज़्यादा रुपए सीधे तौर पर बचाएगी। यह योजना एक तरफ़ देश की ऊर्जा ज़रूरतों को पूरा करेगी तो दूसरी तरफ़ घरेलू क्षेत्र में खर्च हो रही बिजली का इस्तेमाल अन्य विकास कार्यों में किया जाएगा। जो पर्यावरण के संरक्षण के लिहाज़ से भी बेहतर कदम है।

Jairam Thakur : हर घर का 15 हज़ार रुपए का बिजली बिल बचाएगी सूर्योदय योजना

Jairam Thakur ने कहा कि यह योजना हर महीनें प्रत्येक लाभार्थी को 300 यूनिट से ज़्यादा फ्री बिजली भी देग। यह योजना 78 हज़ार करोड़ की है । जिससे एक करोड़ परिवारों के छतों सोलर पैनल लगाए जाएंगे।  

Jairam Thakur : जीडीपी की रिकॉर्ड ग्रोथ बताती है अब तीन बड़ी अर्थव्यवस्था में जल्दी शामिल होगा भारत

Jairam Thakur ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि जब वह अपना तीसरे कार्यकाल में होंगे तो हमारा देश दुनिया की तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में एक होगा। यह बात प्रधानमंत्री ने खूब सोच समझ और होम वर्क करके की है। इस समय हमारे देश की ग्रोथ रेट 8.4 फ़ीसदी से भी ज़्यादा है। जो अमेरिका जैसे विकसित देशों से भी ज़्यादा है। इस समय जब चीन और जापान जैसे देश आर्थिक रूप से परेशानी का सामना कर रहे हैं ऐसे में भारत की ग्रोथ दुनिया को चौंका रही है।

Jairam Thakur ने कहा कि भारत की यह ग्रोथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वित्तीय  सुधार के प्रयासों का फल है। प्रधानमंत्री द्वारा देश में निवेश का माहौल बनाने, दुनिया में भारत की बढ़ती साख के कारण ही संभव हो पाया है। 

Jairam Thakur ने कहा कि भारत विकास के क्षेत्र में अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज कर रहा है। भारत में बन रहे उत्पादों की पूरी दुनिया में तेज़ी से मांग बढ़ रही है। वह दिन अब दूर नहीं जब भारत दुनिया की तीन बड़ी आर्थिक महाशक्ति में शामिल होगा। 

Also Read : Jairam Thakur : कांग्रेस की सरकार खो चुकी है बहुमत, अपने कर्मों से हुई है उसकी यह स्थिति https://rb.gy/egimy8

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now