HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

Himachal : मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी 

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

Himachal : 1 जून को है मतदान मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने आज यहां पुलिस और नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) की राज्य स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा आम चुनावों और Himachal के 6 विधानसभा क्षेत्रों में  होने वाले उप-चुनावों के ...

विस्तार से पढ़ें:

Himachal : 1 जून को है मतदान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने आज यहां पुलिस और नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) की राज्य स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा आम चुनावों और Himachal के 6 विधानसभा क्षेत्रों में  होने वाले उप-चुनावों के लिए एनसीसी कैडेट्स को 1 जून, 2024 (मतदान दिवस) को चुनावी ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा।

Himachal : मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी 

उन्होंने कहा कि आयोग का यह कदम युवाओं को लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में शामिल कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया के प्रति जागरूक करने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि इससे युवा कैडेटों में निःस्वार्थ सेवा की भावना का संचार भी होगा।

Also Read : Himachal : मनजीत सिंह ठाकुर समर्थकों सहित कांग्रेस में शामिल

Himachal मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर उपलब्धता के आधार पर तीन कैडेट तैनात किए जाएंगे और यह तैनाती पूर्ण रूप से स्वैच्छिक आधार पर होगी। उन्होंने बताया कि कैडेट की तैनाती का स्थान उनके संबंधित बीट/जिले के भीतर ही होगा।

उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर कैडेट वर्दी व बिना हथियारों के तैनात किए जाएंगे, जो यातायात व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण, वृद्ध और दिव्यांगजन मतदाताओं की सहायता, किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में चिकित्सा सहायता जैसे गैर सुरक्षा संबंधी दायित्वों में पुलिस कर्मियों या गृह रक्षकों की सहायता करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Himachal : मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी 

उन्होंने कहा कि तैनात कैडेट को चुनाव ड्यूटी के लिए अन्य मतदान कर्मियों के समान पारिश्रमिक दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त उन्हें प्रतिदिन 150 रुपये या पैक्ड लंच दिया जाएगा और संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी उनके परिवहन की व्यवस्था करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी अप्रत्याशित घटना के मामले में यह कैडेट्स अनुग्रह राशि के हकदार होंगे।

बैठक में एनसीसी के ग्रुप कमांडर कर्नल ए.एस. बैंस से सीनियर डिवीजन के 18 वर्ष से अधिक आयु के कैडेट्स का जिला/यूनिटवार विवरण प्रदान करने का अनुरोध किया गया, ताकि उनकी इच्छा और माता-पिता की सहमति प्राप्त करने के उपरान्त उन्हें उपयुक्त रूप से तैनात किया जा सके। तैनात किए जाने वाले कैडेट्स को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

गर्ग ने कहा कि जिला स्तर पर भी इस प्रकार की समन्वय बैठकें आयोजित की जाएंगी।