HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

Himachal में चुनाव की अधिसूचना जारी, पहले दिन 4 लोकसभा प्रत्याशियों ने भरे नामांकन पत्र

By Sandhya Kashyap

Updated on:

Summary

Himachal में लोकसभा तथा 6 विधानसभा उपचुनावों के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी हो गई है। संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों ने अलग-अलग राज्य की चारों लोकसभा सीटों तथा 6 विधानसभा उपचुनावों के लिए अधिसूचनाएं जारी कीं। अधिसूचना जारी होते ही राज्य में नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुरू हो ...

विस्तार से पढ़ें:

Himachal में लोकसभा तथा 6 विधानसभा उपचुनावों के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी हो गई है। संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों ने अलग-अलग राज्य की चारों लोकसभा सीटों तथा 6 विधानसभा उपचुनावों के लिए अधिसूचनाएं जारी कीं।

Himachal में चुनाव की अधिसूचना जारी, पहले दिन 4 लोकसभा प्रत्याशियों ने भरे नामांकन पत्र

अधिसूचना जारी होते ही राज्य में नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। नामांकन पत्र दाखिल करने के पहले दिन Himachal में लोकसभा के लिए 4 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र भरे। इसमें मंडी संसदीय क्षेत्र से 2 तथा हमीरपुर व शिमला से 1-1 प्रत्याशी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। हालांकि कांगड़ा लोकसभा सीट तथा 6 विधानसभा उपचुनावों के लिए किसी भी प्रत्याशी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया। 

अधिसूचना के अनुसार लोकसभा के आम तथा विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन 7 से 14 मई तक प्रतिदिन सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक निर्धारित स्थानों पर और अधिसूचना में उल्लिखित नामित आरओ या एआरओ के समक्ष दाखिल किए जा सकते हैं। 11 एवं 12 मई को सार्वजनिक अवकाश होने के कारण नामांकन दाखिल नहीं किए जाएंगे।

15 मई बुधवार के दिन प्रात: 11 बजे नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इसके उपरांत उम्मीदवार अपना नामांकन वापस करने के लिए 17 मई (शुक्रवार) को अपराह्न 3 बजे से पहले आवेदन कर सकते हैं।

Also Read : Himachal : मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राज्य में लोकसभा के आम चुनावों के लिए शिमला से बीएसपी प्रत्याशी अनिल कुमार ने, हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी रमेश चंद्र सारथी तथा मंडी संसदीय क्षेत्र से Himachal जनता पार्टी के महेश कुमार सैनी व निर्दलीय आशुतोष महंत ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

Himachal में चुनाव की अधिसूचना जारी, पहले दिन 4 लोकसभा प्रत्याशियों ने भरे नामांकन पत्र

अधिसूचना के अनुसार 4 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर व शिमला और 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों धर्मशाला, सुजानपुर, बड़सर, लाहौल-स्पीति, गगरेट तथा कुटलैहड़ के लिए जहां उपचुनाव होने हैं, मतदान 1 जून 2024 (शनिवार) को होगा। इस दिन वोटिंग प्रात: 7 से सायं 6 बजे तक होगी।