HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

DSP Age Limit: उत्तर प्रदेश में पुलिस उपाधीक्षक बनने के लिए क्या है प्रॉसेस, आयुसीमा और योग्यता की जानें तमाम डिटेल

By Sushama Chauhan

Published on:

DSP Age Limit

Summary

DSP Age Limit

विस्तार से पढ़ें:

DSP Age Limit: डीएसपी की नौकरी (Sarkari Naukri) पाने की चाहत हर युवाओं के दिलों में होती है। हर किसी का सपना होता है कि वह अपने राज्य में DSP की नौकरी करें। इस सपने को पूरा करने के लिए उसे स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन (PCS) या संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के तहत आयोजित होनी वाली परीक्षा को पास करना होता है। इसके बिना DSP की नौकरी पाना मुमकिन नहीं हो सकता है।

DSP Age Limit

अगर आप भी यूपी में DSP की नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको UPPSC PCS की परीक्षा को पास करना होगा। इसे पास किए बिना डीएसपी नहीं बन सकते हैं। इन सभी से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि डीएसपी की नौकरी पाने के लिए क्या आयुसीमा होती है और किन उम्मीदवारों को आयुसीमा में छूट मिलती है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

DSP की नौकरी पाने की आयु सीमा

यूपीपीएससी की आयु सीमा सबसे महत्वपूर्ण योग्यता दिशानिर्देशों में से एक माना जाता है। यूपी पीसीएस परीक्षा (संयुक्त राज्य/उच्च अधीनस्थ सेवा) को सबसे प्रतिष्ठित राज्य स्तरीय परीक्षाओं में गिना जाता है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कई उम्मीदवार कतार में रहते हैं। लेकिन उससे पहले इसके पहले पड़ाव यानी आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए।

उपर्युक्त यूपीपीएससी आयु सीमा सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए होता है. विभिन्न कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु मानदंड अलग-अलग हैं। कुछ आरक्षित कैटेगरियों से संबंधित उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में कुछ छूट दी जाती है।

DSP की नौकरी में आयुसीमा में छूट

कैटेगरीरिलैक्सेशन
एससी5 वर्ष
एसटी5 वर्ष
ओबीसी5 वर्ष
स्पोर्ट्सपर्सन5 वर्ष
राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के कर्मचारी5 वर्ष
पूर्व सैनिक 5 वर्ष5 वर्ष
इसके अलावा उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। सीट आरक्षण का दावा करने वाले उम्मीदवार को सक्षम प्राधिकारी से कैटेगरी सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा। महिला उम्मीदवारों के लिए पिता की ओर से जारी जाति/निवास प्रमाण पत्र वैध माना जाएगा।

ये भी पढ़ें: UPSC Recruitment: साइंटिस्ट, मानवविज्ञानी सहित कई पदों पर भर्ती, 147 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !