HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

Dharamshala में IPL मंच से दिया गया मतदाता जागरूकता का सन्देश

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

Dharamshala : मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने किया ‘हार्मनी ऑफ पाइन्स’ द्वारा रचित चुनावी थीम सॉन्ग लॉन्च मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश मनीष गर्ग ने गुरूवार सायं Dharamshala के किक्रेट स्टेडियम से स्वीप गतिविधियों के तहत चुनावों पर आधारित विषय पर एक गीत (थीम सॉंग) को जारी किया। मतदाताओं को उनके ...

विस्तार से पढ़ें:

Dharamshala : मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने किया ‘हार्मनी ऑफ पाइन्स’ द्वारा रचित चुनावी थीम सॉन्ग लॉन्च

मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश मनीष गर्ग ने गुरूवार सायं Dharamshala के किक्रेट स्टेडियम से स्वीप गतिविधियों के तहत चुनावों पर आधारित विषय पर एक गीत (थीम सॉंग) को जारी किया। मतदाताओं को उनके वोट के महत्व के प्रति जागरूक करने वाला यह गीत प्रख्यात पुलिस बैंड ‘हार्मनी ऑफ पाइन्ज’ द्वारा लयबद्ध किया गया है।

Dharamshala में IPL मंच से दिया गया मतदाता जागरूकता का सन्देश

Dharamshala में रॉयल चैलेंजर्स बंगलूरू और पंजाल किंग्ज के बीच खेले गए आईपीएल मैच के दौरान थीम सॉंग को स्टेडियम की बड़ी स्क्रीन पर चलाया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस गीत को आईपीएल मैच के दौरान जारी करने का मुख्य उद्देश्य मैदान में उपस्थित दर्शकों के साथ-साथ देश भर में विभिन्न माध्यमों से प्रसारण देख रहे लोगों को मतदान के महत्व के बारे जागरूक करना है।

उन्होंने बताया कि इस गीत को हिन्दी, राजस्थानी, मराठी, बांगला, पंजाबी आदि भारत की 10 अलग-अलग भाषाओं में गाया गया है। गीत के वीडियो को हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रसिद्ध स्थलों तथा देश के अन्य स्थलों  पर फिल्माया गया है और इसमें भारत की समृद्ध संस्कृति व राष्ट्रीय एकता को प्रदर्शित करने के अतिरिक्त पूरे भारत में लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में मतदान करने का संदेश दिया गया है।

Dharamshala में IPL मंच से दिया गया मतदाता जागरूकता का सन्देश

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि यह अनूठी पहल भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शन में हिमाचल प्रदेश निर्वाचन विभाग द्वारा चलाई जा रही स्वीप गतिविधियों का हिस्सा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Also Read : Dharamshala : पूर्व नगर निगम महापौर देवेंद्र जग्गी धर्मशाला से कांग्रेस प्रत्याशी घोषित 

गर्ग ने कहा कि निर्वाचन विभाग हिमाचल प्रदेश में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को वोट का महत्व बताने और एक जून 2024 को होने वाले लोकसभा व विधानसभा उप-चुनावों में अपनी अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश भर में व्यापक जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 में भी हिमाचल प्रदेश निर्वाचन विभाग ने विधानसभा चुनावों के दौरान ‘हार्मनी ऑफ पाइन्ज’ ने ‘वोट करो, मतदान करो’ गीत जारी किया गया था। इस गीत कोे इंटरनेट के माध्यम से 2.5 मिलियन लोगों ने देखा।