HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

CM सुक्खू की सरकार को बचाने में प्रदेश उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान बने चाणक्य

By Sandhya Kashyap

Updated on:

Summary

CM सुक्खू की सरकार के उद्योगमंत्री हर्षवर्धन चौहान ने सुक्खू सरकार के चल रही हाल ही के राजनीतिक कार्यवाहियों के पीछे स्ट्रेटेजिक गुणवत्ता, कार्यकुशलता सहित मास्टरमाइंड के रूप में प्रकट होकर दिखाया है। राजनीति के कुटिल फेर में फंसी CM सुक्खू सरकार के लिए हर्षवर्धन चौहान को आधुनिक दिन का ...

विस्तार से पढ़ें:

CM सुक्खू की सरकार के उद्योगमंत्री हर्षवर्धन चौहान ने सुक्खू सरकार के चल रही हाल ही के राजनीतिक कार्यवाहियों के पीछे स्ट्रेटेजिक गुणवत्ता, कार्यकुशलता सहित मास्टरमाइंड के रूप में प्रकट होकर दिखाया है। राजनीति के कुटिल फेर में फंसी CM सुक्खू सरकार के लिए हर्षवर्धन चौहान को आधुनिक दिन का चाणक्य कहा गया है।

CM सुक्खू की सरकार को बचाने में प्रदेश उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान बने चाणक्य

बीते दिनों चालाक निर्णयों और राज्य प्रबंधन की उलझनों में चल रहे उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान व्यापक प्रशंसा और ध्यान का केंद्र बने रहे है। बीते 48 घंटों तक राजनीतिक गठजोड़ में एक पल के लिए इन्होंने अपनी आंखें नहीं झपकाई है और CM सुक्खू सरकार को गर्द में जाने से खींचकर वापिस लेकर आए है। इसलिए यह कहा जा रहा है कि स्थितियों को कैसे सामान्य करना यह प्रदेश उद्योगमंत्री हर्षवर्धन चौहान से सीखना चाहिए ।

हिमाचल प्रदेश के अंदर जिला सिरमौर की माटी से पैदा हुए सपूत हर्षवर्धन चौहान अपनी चाणक्य नीतियां सहित कार्यकुशलता के बूते सरकार के अन्दर अहम भूमिका निभा रहे है। जिसके लिए प्रदेश सरकार सहित राजनीति के चाणक्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान की नीति के साथ कर्मठता के लिए पीठ थपथपा रहे है।

CM सुक्खू की सरकार की डूबती नैया को बचाया”: एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना

विपक्ष की कुटिल चाल और सरकार के अंदर हुए भीतरघात के बीच महत्वपूर्ण भूमिका को निभाते हुए मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने प्रदेश सरकार की डूबती हुई नैया को बचाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इन्होंने कर्तव्य को निभाने के लिए निष्ठा और संकल्प के साथ एक आपात स्थिति को रोकने में अमूल्य मदद के साथ सरकार के अंदर होने वाली एक भयानक गिरावट को रोकने में अहम भूमिका निभाई है।

प्रदेश की सुक्खू सरकार के अंदर हुए राजनीतिक षड्यंत्र को नाकाम करने के लिए शिमला विधानसभा, सचिवालय हो या फिर निजी तौर में हुई बैठकों का दौर हो, मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने हर परिस्थिति में प्रमुखता से मोर्चा संभाले रखा और विपक्ष द्वारा चलाए गए ऑपरेशन लोटस को निस्तोनाबूत करके दिखाया है। 

CM सुक्खू  की सरकार को बचाने के लिए उद्योग मंत्री ने किया दिन रात एक

सूत्रों की मानें तो प्रदेश सरकार में प्रदेश उद्योगमंत्री हर्षवर्धन चौहान इकलौते ऐसे मंत्री रहे है जिन्होंने वर्तमान में स्ट्रेटेजिक गुणवत्ता, कार्यकुशलता सहित मास्टरमाइंड का कार्य सरकार के अंदर किया है। दिन रात मेहतन करके बिना आंख झपकाएं सरकार को गहरी मुसीबत से बाहर निकालकर प्रदेश सरकार की मान- प्रतिष्ठा को बढ़ाया है।

हर्षवर्धन चौहान की राजनीतिक परिस्थितियों में आत्मनिर्भरता*

हिमाचल प्रदेश के अंदर सुक्खू सरकार को आंतरिक विरोध से लेकर  बाहरी दबाव तक कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन प्रदेश उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान राजनीतिक आत्मनिर्भरता के रूप में उभरते रहे। उनके साहसिक निर्णय और कुशल प्रबंधन से संगत परिस्थितियों का संचालन करने में सुक्खू  सरकार को बड़ी मदद मिली है। साथ ही सरकार के अंदर शासन में एकता बनाए रखने में भी मदद मिली है।

CM सुक्खू  की सरकार में मंत्रिमंडल की पुनः व्यवस्थित क़दम में हर्षवर्धन चौहान की अहम भूमिका*

 प्रदेश उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान द्वारा हाल ही में किए गए मंत्रिमंडल के पुनः व्यवस्थित क़दम को राजनीतिक युद्धबाजी के रूप में खेला गया है। चौहान ने रणनीतिक तरीके से गठबंधन को महत्वपूर्ण मंत्रिमंडलीय भूमिकाओं में स्थापित किया, अधिकतम शक्ति को मजबूत करते हुए सरकारी कार्यक्षमता को सुदृढ़ किया और जिला सिरमौर राजनीतिक तौर पर हिमाचल का ताज है। इस बात को साबित करके दिखाया है।

CM सुक्खू की सरकार के उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने शासन की कठिनाइयों का दृढ़ता से किया सामना

हिमाचल प्रदेश सरकार के अन्दर हुई अचानक उथल फुथल के चलते शासन की कठिनाइयों का सामना करते हुए, मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने अत्यधिक कौशल तरीके से नेतृत्व प्रदर्शित किया। सामाजिक-आर्थिक, राजनीतिक मुद्दों का समाधान के लिए उनका सक्रिय उपाय कारगर साबित हुआ, और सरकार के विधायकों और मंत्रियों के साथ लगातार मंत्रणा ने सरकार की कारगर नीतियों के साथ नए आयाम स्थापित किए है। जिसके कारण चौहान के लिए समावेशी विकास के प्रति समर्पण, नागरिकों और आलोचकों द्वारा दोनों की प्रशंसा प्राप्त हो रही है।

Also Read : CM सुक्खू: इस्तीफे से इनकार, मैं योद्धा हूं, 5 साल चलेगी कांग्रेस की सरकार https://rb.gy/i1u6fs

Courtsey : Business Standard