HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

Shillai : जिला आयुष विभाग के सौजन्य से पनोग तथा जाखल में लगाया गया बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य शिविर

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

Shillai : मधुमेह ,उच्च रक्तचाप तथा हीमोग्लोबिन की रक्त जांच की गई Shillai : जिला आयुष अधिकारी डॉ० राजन सिंह के नेतृत्व में आजकल पूरे जिले के सभी आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्रों में बुजुर्गों के लिए विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सूरजपुर ब्लॉक के अंतर्गत उपमंडली आयुष ...

विस्तार से पढ़ें:

Shillai : मधुमेह ,उच्च रक्तचाप तथा हीमोग्लोबिन की रक्त जांच की गई

Shillai : जिला आयुष अधिकारी डॉ० राजन सिंह के नेतृत्व में आजकल पूरे जिले के सभी आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्रों में बुजुर्गों के लिए विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सूरजपुर ब्लॉक के अंतर्गत उपमंडली आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर जसप्रीत कौर की देखरेख में आयुष स्वास्थ्य एवं कल्याणकारी केंद्र  पनोग तथा जाखल में भी बुजुर्गों के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया गया।

Shillai : जिला आयुष विभाग के सौजन्य से पनोग तथा जाखल में लगाया गया बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य शिविर

जिसमें 60 वर्ष से ऊपर की आयु के बुजुर्ग नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच की गई जिसमें मुख्यता मधुमेह ,उच्च रक्तचाप तथा हीमोग्लोबिन की रक्त जांच की गई तथा संबंधित बीमारियों का इलाज भी किया गया।

आयुष स्वास्थ्य एवं कल्याणकारी केंद्र जाखल का शिविर  स्वास्थ्य केंद्र जाखल  में  डॉ० मंजू   की अगुवाई में शिविर लगाया गया जहां कुल 46 मरीजो के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा 19 लोगों के रक्त की जांच की गई जिसमें 11 पुरुष तथा 8 महिलाए शामिल थे। 

डॉ मंजू ने मीडिया को जानकारी देते बताया कि ग्रामीण परिवेश में अब उच्च रक्तचाप, मधुमेह तथा हृदय संबंधी बीमारिया अब तेजी से बढ़ रही है जिसके लिए आयुष विभाग ने 60 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों के लिए आयुष विभाग द्वारा ये शिविर लगाये जा रहे हैं जो कि बुजुर्गों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। 

स्वास्थ्य शिविर में आयुर्वेदिक फार्मेसी अधिकारी सचिताभ, योग गाइड सीमा, आशा वर्कर रक्षा देवी   तथा आयुष कर्मचारी लाल सिंह ने भाग लिया।

Shillai : जिला आयुष विभाग के सौजन्य से पनोग तथा जाखल में लगाया गया बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य शिविर

उधर आयुष स्वास्थ्य एवं कल्याणकारी केंद्र पनोग का शिविर  ग्राम पंचायत पनोग में आयुष विभाग के डॉ० नवजोत कौर की अगुवाई में शिविर लगाया गया जिसमें कुल 40 मरीजो के स्वास्थ्य की जांच की गई जिसमें 19 लोगों के रक्त की जांच की गई जिसमें 11 पुरुष तथा 8 महिलाओ के रक्त की जांच की गई।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

डॉक्टर नवजोत कौर ने लोगों को जागरुक करते हुए बताया कि आयुष पद्धति हमारे अपने देश की चिकित्सा पद्धति है जो की बीमारियों के साथ-साथ व्यक्ति के स्वास्थ्य की भी रक्षा करती है तथा हमें अपनी चिकित्सा पद्धति का अनुसरण करते हुए ऋतुओं  के अनुसार अपना खान-पान करना चाहिए तथा जीवन में योग को अपनाकर बेहतर जीवन शैली बनाने का प्रयास करना चाहिए।

Also read : राजकीय महाविद्यालय Shillai में मनाया गया राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस 

शिविर में आयुष विभाग के आयुर्वैदिक फार्मेसी अधिकारी राजेश ठाकुर, योग गाइड बलदेव धामटा एवम ललिता पोजटा, आशा वर्कर दया देवी ,विद्या देवी,  सुनीता देवी , आयुष कर्मचारी धर्म सिंह ने भाग लिया।