HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

विकल्प देने वाले कर्मचारियों को ही मिलेगा जनवरी का संशोधित वेतन

By Sushama Chauhan

Updated on:

Summary

आज मुख्यमंत्री जयराम करेगे वेतनमान पर चर्चा शिमला: हिमाचल प्रदेश में विकल्प देने वाले सरकारी कर्मचारियों को ही जनवरी का नया संशोधित वेतनमान मिलेगा। करीब दो लाख कर्मचारियों में से अभी तक 10 फीसदी के ही वेतन निर्धारण दस्तावेज राज्य के कोषागारों में पहुंचे हैं। सरकार ने तीन फरवरी तक ...

विस्तार से पढ़ें:

आज मुख्यमंत्री जयराम करेगे वेतनमान पर चर्चा

शिमला: हिमाचल प्रदेश में विकल्प देने वाले सरकारी कर्मचारियों को ही जनवरी का नया संशोधित वेतनमान मिलेगा। करीब दो लाख कर्मचारियों में से अभी तक 10 फीसदी के ही वेतन निर्धारण दस्तावेज राज्य के कोषागारों में पहुंचे हैं। सरकार ने तीन फरवरी तक ही विकल्प मांगे हैं जबकि वेतन बनाने का काम हर महीने 25 तारीख के बाद शुरू हो जाता है।

विकल्प देने वाले कर्मचारियों को ही मिलेगा जनवरी का संशोधित वेतन

जो कर्मचारी विकल्प नहीं दे पा रहे हैं, उन्हें जनवरी का संशोधित वेतन नहीं मिलने की स्थिति में इसका एरियर अगले महीने देने की योजना है। ज्यादातर कर्मचारी अभी यह नहीं तय कर पा रहे हैं कि वे किस विकल्प को अपनाएं न ही संवितरण एवं आहरण अधिकारी (डीडीओ) अधिकांश कर्मचारियों से विकल्पों के आवेदन ले पाए हैं। कई विभागों में डीडीओ के पास 40 फीसदी तक विकल्पों के आवेदन आ गए हैं। कई महकमों में यह 10 फीसदी भी नहीं मिले हैं। इससे आगे जिला कोषागारों और उपकोषागारों में तो महज 10 फीसदी कर्मचारियों के वेतन निर्धारण के मामले पहुंचे हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना ने कहा कि केवल उन्हीं कर्मचारियों को जनवरी का संशोधित वेतनमान दिया जा सकेगा, जिनसे विकल्प मिले हैं।

विकल्प देने वाले कर्मचारियों को ही मिलेगा जनवरी का संशोधित वेतन

सरकारी कर्मचारियों से 2.25 या 2.59 के गुणकों से वेतन तय करने के दो विकल्प मांगे गए हैं। बेसिक वेतन में विकल्प को गुना किया जाएगा। इससे वित्त विभाग की ओर से जारी पे मैट्रिक्स के कोष्ठक  से मिलाया जाएगा।नए संशोधित वेतनमान के लिए कई कर्मचारी संगठनों की ओर से साझा मोर्चा बनाने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कुछ कर्मचारी नेताओं को रविवार को अपने सरकारी आवास ओकओवर बुलाया है। जयराम इनसे वेतनमान को लेकर चर्चा करेंगे।  

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !