HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

Sirmaur :  12 अगस्त को धौलाकुआं, 17 अगस्त को गौंदपूर तथा कालाआम्ब में 23 अगस्त को लगेंगे जॉच शिविर

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

Sirmaur : एकीकृत स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत लगाए जाएगें छः शिविर-सीएमओ नाहन 07 अगस्त : मुख्य चिकित्सा अधिकारी Sirmaur डॉ0 अजय पाठक ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि इस विभाग द्वारा जिला सिरमौर में एकीेकृत स्वास्थ्य जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान के ...

विस्तार से पढ़ें:

Sirmaur : एकीकृत स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत लगाए जाएगें छः शिविर-सीएमओ

नाहन 07 अगस्त : मुख्य चिकित्सा अधिकारी Sirmaur डॉ0 अजय पाठक ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि इस विभाग द्वारा जिला सिरमौर में एकीेकृत स्वास्थ्य जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिला सिरमौर के विभिन्न स्थानों में छः शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

Sirmaur :  12 अगस्त को धौलाकुआं, 17 अगस्त को गौंदपूर तथा कालाआम्ब में 23 अगस्त को लगेंगे जॉच शिविर

उन्होंने बताया कि इस अभियान के आरम्भ में अगस्त माह में जिला में तीन स्थानों पर निःशुल्क स्वास्थ्य जागरूकता जॉच शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह जॉच शिविर 12 अगस्त को धौलाकुआं में, 17 अगस्त को गौंदपूर में तथा कालाआम्ब में 23 अगस्त को लगाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इन शिविरों में यौन संचारित रोग, एचआईवी, मधुमेह, हेपेटाइटिस सी, हेपेटाइटिस बी, क्षय रोग, हीमोग्लोबिन, रक्तचाप आदि रोगों की जॉच की जाएगी व इनका निःशुल्क उपचार किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए सम्भावित लोगों को एनजीओ के माध्यम से उनके घरों से लाकर शिविर में उनकी जॉच व उपचार किया जाएगा।

Also Read : Sirmaur : हरिपुरधार में बोलेरो कैम्पर दुर्घटनाग्रस्त, एक व्यक्ति की हुई दर्दनाक मौत 

उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जिनको पता है कि कभी हमने असुरक्षित यौन सम्बन्ध बनाये है और जो लोग नशे के लिए एक ही इंजेक्शन का इस्तेमाल करते है वह ईसीटीसी सेंटर में आकर अपने खून की जॉच आवश्य करवाऐं, अगर उनको एचआईवी यौन संचारित रोग है तो उसका इलाज समय पर शुरू करने पर वह एक स्वास्थ जीवन जी सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उन्होंने कहा कि ऐसे रोगी को इस बीमारी को छुपाने की आवश्यकता नहीं उसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। उन्होने बताया कि इस अभियान का उददेश्य यही है कि इस प्रकार की बीमारी से ग्रस्त मरीज सामने आए ताकि समय पर उनका उपचार किया जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि कुछ लोगों का यह मानना है कि पुरूष का पुरूष के साथ यौन सन्बन्ध बनाने से एचआईवी नहीं फैलता है जोकि पूर्णतया गलत है।

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही इन सुविधाओं का बढ़-चढ़ कर लाभ उठाऐ और इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें।