HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

UPSC NDA CDS 2024: एनडीए एवं सीडीएस 2 आवेदन के लिए आज अंतिम तिथि, जाने कैसे करें अप्लाई

By Sushama Chauhan

Published on:

UPSC NDA CDS 2024

Summary

UPSC NDA CDS 2024

विस्तार से पढ़ें:

UPSC NDA CDS 2024: अगर आपने यूपीएससी एनडीए और सीडीएस 2 एग्जाम के लिए आवेदन नहीं किया है तो बिना देरी करते हुए आज ही अप्लाई कर लें. आपके पास ज्यादा समय नहीं है, क्योंकि कल के बाद एप्लीकेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी.

UPSC NDA CDS 2024
UPSC NDA CDS 2024

भारतीय सेना में अफसर बनने के दो बेहद पापुलर तरीके हैं. पहला है 12वीं के बाद एनडीए परीक्षा और दूसरा ग्रेजुएशन के बाद सीडीएस. दोनों परीक्षाओं का आयोजन संघ लोक (UPSC) सेवा आयोग कराता है. यूपीएससी एनडीए और सीडीएस का आयोजन साल में दो बार किया जाता है. यूपीएससी ने NDA 2 2024 और सीडीएस 2 2024 के लिए 15 मई से आवेदन मांगे थे. इस भर्ती के लिए 4 जून आवेदन की लास्ट डेट है. यूपीएससी एनडीए 2 और सीडीएस 2 के लिए आवेदन आयोग की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर करना है.

इतने पदों पर होने जा रहीं भर्तियां

सीडीएस II भर्ती के जरिए कुल 459 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. जबकि, एनडीए-एनए II भर्ती के माध्यम से कुल 404 पदों पर भर्तियां होनी हैं. इस वैकेंसी से जुड़ी डिटेल जानकारी उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

UPSC NDA CDS 2024: योग्यता और उम्र सीमा

-यूपीएससी एनडीए 2 2024 में आर्मी विंग के लिए 12वीं पास होना चाहिए. जबकि एयरफोर्स और नौसेना में जाने के लिए 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के साथ पास होना चाहिए. उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 2006 और 1 जनवरी 2009 के बीच हुआ होना चाहिए.

UPSC NDA CDS 2024: आवेदन शुल्क

यूपीएससी एनडीए 2 2024 के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है. एससी, एसटी, महिलाओं, जेसीओ/एनसीओ/अदर रैंक ऑफिसर्स के बच्चों के लिए आवेदन फ्री है. जबकि यूपीएससी सीडीएस 2 2024 के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है. महिलाओं/एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फ्री है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPSC NDA CDS 2024: ऐसे करे आवेदन

  • सबसे पहले यूपीएससी ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं.
  • यहां आपको अपना वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • इसके बाद लॉगिन के जरिए अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूरी करें.
  • उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर दें.  
  • पूरी तरह से भरे बुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर रख लें.

यह भी पढ़ें: CRPF Recruitment 2024: सीआरपीएफ ने फिजियोथेरेपिस्ट के पदों पर निकाली भर्ती, बिना लिखित परीक्षा के नौकरी पाने का मौका

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !