HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

Sirmaur में 4,04,662  मतदाता करेंगे अपने मतों का इस्तेमाल, सभी तैयारियां पूर्ण : सुमित खिमटा

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

Sirmaur में 2027 मतदाताओं ने अपने घरों से किया वोट नाहन, 31 मई : जिला निर्वाचन अधिकारी Sirmaur सुमित खिमटा ने बताया कि एक जून को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप Sirmaur जिला में संपूर्ण तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। ...

विस्तार से पढ़ें:

Sirmaur में 2027 मतदाताओं ने अपने घरों से किया वोट

नाहन, 31 मई : जिला निर्वाचन अधिकारी Sirmaur सुमित खिमटा ने बताया कि एक जून को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप Sirmaur जिला में संपूर्ण तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि Sirmaur जिला में 403 पोलिंग पार्टियां 30 मई को अपने-अपने मतदान केन्द्रों में पहुंच गई है जबकि 186 पोलिंग पार्टियां आज 31 मई को निर्धारित समय पर सम्बन्धित मतदान केन्द्रों में पहुंच रही हैं।

Sirmaur में 4,04,662  मतदाता करेंगे अपने मतों का इस्तेमाल, सभी तैयारियां पूर्ण : सुमित खिमटा

जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा आज शुक्रवार को नाहन में मीडिया प्रतिनिधियों के साथ संवाद कर रहे थे।

Sirmaur में 4,04,662 मतदाता करेंगे अपने मतों का इस्तेमाल

  जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने जिला के सभी मतदाताओं से एक जून को होने वाले मतदान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की है। उन्होंने बताया कि इस लोकसभा चुनाव में Sirmaur जिला के पांच विधानसभा क्षेत्रों में कुल 4,04,662 मतदाता अपने मतों का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 2,10,750 पुरूष तथा 1,93,908 महिला मतदाता हैं जबकि थ्रड जेंडर मतदाताओं की संख्या 4 है।

उन्होंने बताया Sirmaur जिला में मतदान के लिए 589 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं जिसमें से 320 मतदान केन्द्रों की वैबकास्टिंग की जायेगी। जिला में 19 मॉडल मतदान केन्द्र स्थापित किये गये है जबकि महिला मतदान केन्द्रों की संख्या 13 है। इसी प्रकार 5 यूथ मैनेज्ड मतदान केन्द्र, 5 दिव्यांग मैनेज्ड मतदान केन्द्र के अलावा एक ग्रीन मतदान केन्द्र भी बनाया गया है। इसी प्रकार 58 पोलिंग स्टेशन को क्रिटिकल की श्रेणी में रखा गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Also Read : Sirmaur : नाहन, पांवटा साहिब व कफोटा में 29 से 31 मई तक बंद रहेंगे स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र

  जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सिरमौर जिला में मतदान के लिए 2761 पोलिंग पर्सनल को नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार जिला में 61 सैक्टर आफिसर, 14 सैक्टर मैजिस्ट्रेट के अलावा 5 सहायक एक्पेंडिचर आर्ब्जवर लगाये गये हैं। इसके अलावा 109 एचआरटीसी बसों को पोलिंग पार्टियों को ले जाने के लिये लगाया है।

4 जून को राजकीय डिग्री कॉलेज नाहन में होगी मतों की गणना

जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने बताया कि 4 जून को राजकीय डिग्री कॉलेज नाहन में मतों की गणना की जायेगी जिसके लिए पच्छाद में 12 टेबल, नाहन में 8 टेबल, रेणुका जी में 12 टेबल, पांवटा साहिब में 8 टेबल तथा शिलाई में आठ टेबल लगाये गये हैं।

Sirmaur में 2027 मतदाताओं ने अपने घरों से किया वोट

सुमित खिमटा ने बताया कि सिरमौर जिला में 85 वर्ष से अधिक आयु  और दिव्यांग जन मतदाताओं को भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा घर से वोट करने की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि जिला में 85 वर्ष से अधिक आयु के कुल मतदताओं की संख्या 1329 है जिनमें से 1259 मतदाताओ ने अपने मतों का इस्तेमाल किया है। इसी प्रकार दिव्यांग वोटरों की संख्या जिला में 713 है जिसमें से 694 मतदाताओं ने अपने मतों का इस्तेमाल किया है। उन्होंने बताया कि जिला मे असेंशियल सर्विस मतदाताओं की संख्या 88 है जिनमें से 74 ने अपने मत का प्रयोग किया है। इस प्रकार इन सभी वर्गों में जिला में कुल 2130 मतदाताओं में से 2027 मतदाताओं ने अपने मतों का इस्तेमाल किया है।

Sirmaur जिला में 259 पंचायतों में चलाये गये मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने बताया कि सिरमौर जिला में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उददेश्य से जिला की 259 पंचायतों और नगर निकायों में स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम सफलतापूर्व चलाये गये। उन्होंने कहा कि इन जागरूकता कार्यक्रम में सभी लोगों का सक्रिय सहयोग प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि इस बार जिला सिरमौर में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य रखा गया है।

अंतर्राज्यीय सीमा में अवैध शराब और अन्य अवैध गतिविधियों पर  रहेगी नजर

जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने बताया कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए सिरमौर जिला से लगते अंतर्राज्यीय सीमा से अवैध शराब तथा अन्य अवैध गतिविधियों की रोकथाम के लिये दूसरे राज्यों के पुलिस अधीक्षकों के साथ संयुक्त बैठक कर आपसी तालमेल स्थापित किया गया है ताकि किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि को रोका जा सके।

हीट वेव को देखते हुये मतदाताओं को पेयजल की सुविधा उपलब्ध रहेगी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रचंड गर्मी और हीटवेव को देखते हुए मतदाताओं की सुविधा के लिए पेयजल, छांव (शैड) तथा वरिष्ठ एवं महिला मतदाताओं के लिए यथा संभव वेटिंग रूम भी स्थापित किये जा रहे हैं।  इस अवसर पर तहसीलदार निर्वाचन महेन्द्र ठाकुर तथा अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।