HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

Himachal में अब तक 97,199 लोगों ने घर बैठे मतदान के लिए किया आवेदन

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

Himachal : 12 मई तक होम वोटिंग के लिए कर सकते हैं आवेदन Himachal में लोकसभा चुनावों के लिए घर से मतदान (होम वोटिंग) के लिए करीब 97,199 लोग आवेदन कर चुके हैं। आवेदन पत्रों की छंटनी के बाद अंतिम सूची तैयार की जाएगी। पात्र लोगों को निर्वाचन विभाग मतदान के ...

विस्तार से पढ़ें:

Himachal : 12 मई तक होम वोटिंग के लिए कर सकते हैं आवेदन

Himachal में लोकसभा चुनावों के लिए घर से मतदान (होम वोटिंग) के लिए करीब 97,199 लोग आवेदन कर चुके हैं। आवेदन पत्रों की छंटनी के बाद अंतिम सूची तैयार की जाएगी। पात्र लोगों को निर्वाचन विभाग मतदान के लिए घरों पर ही पोस्टल बैलेट उपलब्ध करवाएगा।

Himachal में अब तक 97,199 लोगों ने घर बैठे मतदान के लिए किया आवेदन

मतदाता 12 मई तक होम वोटिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं।  होम वोटिंग के लिए चुनाव आयोग के अधिकारी मतदाता के घर जाते हैं और उनसे मतदान करवाते हैं।

Also Read : Himachal : सम्प्रदाय व रंग भेद के आधार पर देश को तोड़ने का षड़यंत्र रच रही कांग्रेस

विशेष मतदान दल डाक मतपत्रों के माध्यम से मतदान करवाते हैं। होम वोटिंग के लिए आवेदन करने वाले योग्य आवेदकों को अपने लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर को फॉर्म 12-डी देना होता है। चुनाव अधिसूचना जारी होने के 5 दिन के भीतर आवेदन करना जरूरी है। आवेदन मंजूर होने के बाद पोलिंग टीम के साथ चुनाव आयोग के दो प्रतिनिधि मतदाता के घर पर आते हैं और मतदान पत्र के जरिए वोटिंग करवाते हैं। 

इन्हें मिलती है घर बैठे वोट डालने की सुविधा

कंडक्ट ऑफ इलेक्शन रूल 1961 की धारा 27ए में अनुपस्थित मतदाता श्रेणी के तहत घर बैठे मतदान की सुविधा दी जाती है। मतदाता की उम्र 85 साल या इससे अधिक होने, दिव्यांग मतदाताओं के लिए 40 फीसदी से अधिक अक्षमता होने या किसी अन्य अनिवार्य सेवा से जुड़े लोगों को होम वोटिंग का मौका दिया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Himachal : राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि 12 मई तक मतदाता होम वोटिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब तक करीब 97 हजार फार्म भरवाए जा चुके हैं। इनकी छंटनी के बाद योग्य मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।