HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

Chardham yatra registration : 12 घंटे में हुए 2.50 लाख रजिस्ट्रेशन, पंजीकरण के ये हैं चार तरीके

By Alka Tiwari

Published on:

Chardham Yatra 2024 registration

Summary

Chardham yatra registration चारधाम यात्रा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। सोमवार को पंजीकरण के लिए वेबसाइट खुलने के बाद 12 घंटें में 2.50 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने रजिस्ट्रेशन किए। बता दें कि सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन केदारनाथ धाम के लिए कराए गए हैं। 12 घंटे में 2.50 लाख ...

विस्तार से पढ़ें:

Chardham yatra registration चारधाम यात्रा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। सोमवार को पंजीकरण के लिए वेबसाइट खुलने के बाद 12 घंटें में 2.50 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने रजिस्ट्रेशन किए। बता दें कि सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन केदारनाथ धाम के लिए कराए गए हैं।

Chardham yatra registration

12 घंटे में 2.50 लाख Chardham yatra registration

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू हो गए हैं। यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो खुलने के पहले दिन ही रिकॉर्ड बना है। पहले दिन सिर्फ 12 घंटे के अंदर ही लगभग 2.50 लाख तीर्थयात्रियों ने चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए सबसे अधिक 85,034 पंजीकरण शामिल हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Chardham yatra registration

उत्तराखंडः चारधाम समेत ऊंची चोटियों ने ओढ़ी बर्फ की चादर

Chardham yatra registration के लिए ये दस्तावेज जरूरी

चारोंधाम के कपाट खुलने की तिथि तय होने के बाद पर्यटन विभाग ने पंजीकरण के लिए वेबसाइट खोल दी है। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले Chardham yatra registration की सुविधा दी गई है। ताकि प्रदेश से बाहर से आने वाले तीर्थयात्री चारधाम यात्रा के लिए अपना प्लान बना सकें। बता दें कि श्रद्धालुओं को पंजीकरण के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पत्ते के लिए आईडी देनी होगी।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन (Chardham Yatra Registration)

  1. चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन (Chardham Yatra Registration) करवाने के लिए सबसे पहले आपको पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद आप रजिस्टर और लॉगिन के आप्शन मिलेंगे। यहां पर क्लिक कर आपको अपना फोन नंबर, अपने राज्य का नाम, अपना नाम और अन्य जानकारी देनी होगी। इसे भरने के बाद आप रजिस्टर कर पाएंगे।
  2. आप व्हाट्सएप नंबर-8394833833 पर yatra (यात्रा) लिख कर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं।
  3. अगर कोई यात्री इन तरीकों से पंजीकरण नहीं कर पा रहे हैं तो वो पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर- 0135-1364 पर कॉल करके भी पंजीकरण करवा सकते हैं।
  4. आप स्मार्ट फोन पर touristcarerttarakhand मोबाइल एप से पंजीकरण कर सकते हैं।

Alka Tiwari

अलका तिवारी, उत्तराखंड की वरिष्ठ महिला पत्रकार हैं। पिछले एक दशक से अधिक समय से पत्रकारिता में सक्रिय हैं। प्रिंट मीडिया के विभिन्न संस्थानों के साथ ही अलका तिवारी इलेक्ट्रानिक मीडिया, दूरदर्शन व रेडियो में भी सक्रिय रहीं हैं। मौजूदा वक्त में डिजिटल मीडिया में सक्रियता है।