HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

लोकसभा चुनाव :  22 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए  ‘22 गोइंग टू 72’  अभियान की शुरूआत

By Sandhya Kashyap

Updated on:

Summary

लोकसभा चुनाव : ‘22 गोइंग टू 72’ अभियान से बढ़ेगा मतदान प्रतिशत निर्वाचन विभाग हिमाचल प्रदेश ने वर्ष 2019 के आम चुनावों में 70 प्रतिशत से कम मतदान दर्ज करने वाली 22 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए मिशन मोड पर ‘22 गोइंग टू 72’ अभियान की शुरूआत ...

विस्तार से पढ़ें:

लोकसभा चुनाव : ‘22 गोइंग टू 72’ अभियान से बढ़ेगा मतदान प्रतिशत

निर्वाचन विभाग हिमाचल प्रदेश ने वर्ष 2019 के आम चुनावों में 70 प्रतिशत से कम मतदान दर्ज करने वाली 22 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए मिशन मोड पर ‘22 गोइंग टू 72’ अभियान की शुरूआत की है। इसका उद्देश्य पिछले लोकसभा चुनाव 2019 के मतदान प्रतिशत 72.42 में इस बार वृद्धि करना है। यह जानकारी आज यहां मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने दी।

लोकसभा चुनाव :  22 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए  ‘22 गोइंग टू 72’  अभियान की शुरूआत

उन्होंने कहा कि इस पहल के तहत विभिन्न अराजनीतिक लोगों को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए क्षेत्रवार निर्वाचन आइकन के रूप में शामिल किया जाएगा और बच्चों द्वारा बनाए गए निमंत्रण कार्ड भी मतदाताओं को वितरित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त लोकतंत्र के इस महापर्व में भाग लेने के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए बूथ जागरूकता क्लबों को सक्रिय किया जाएगा और चुनावी साक्षरता क्लब चुनावी साक्षरता अभियान चलाएंगे ताकि आम जनता को बढ़चढ़ कर मतदान के लिए प्रेरित किया जा सके।

लोकसभा चुनाव 2024 : 19 अप्रैल से 7 चरणों में होगी वोटिंग, 4 जून को आएंगे नतीजे

लोकसभा चुनाव :  22 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए  ‘22 गोइंग टू 72’  अभियान की शुरूआत

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी सरकारी कार्यालयों और औद्योगिक संगठनों में मतदाता जागरूकता मंच भी स्थापित किए जाएंगे।  उन्होंने कहा कि कर्मचारियों से पिछले आम चुनावों में सवैतनिक अवकाश के बावजूद मतदान न करने की वजह भी पूछी जाएगी। चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे।

यह नोडल अधिकारी इस बात की पुष्टि करेंगे कि मतदान के लिए सवैतनिक अवकाश की सुविधा दिए जाने के बावजूद कितने कर्मचारियों ने वास्तव में मतदान में भाग लिया है। सांस्कृतिक गतिविधियों के अलावा हस्ताक्षर अभियान को भी विस्तृत स्तर पर चलाया जाएगा।

लोकसभा चुनाव : मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने किया मतगणना हाॅल का निरीक्षण

लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने आज राजकीय महाविद्यालय सोलन में स्थापित 50-अर्की , 53-सोलन(अ0जा0) और 54-कसौली(अ0जा0) निर्वाचन क्षेत्रों के मतगणना हाॅल तथा दृढ़ कक्ष (स्ट्रांग रूम) का निरीक्षण किया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निरीक्षण के दौरान उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन को मतगणना हाॅल तथा दृढ़ कक्ष की स्थापना बारे भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करने के निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी(उपायुक्त) मनमोहन शर्मा ने इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी को निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित जिला में किए गए प्रबंधों व अन्य तैयारियों से भी अवगत करवाया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सोलन गौरव सिंह, सहायक रिटर्निंग अधिकारी(एस0डी0एम0) अर्की  यादविन्द्र पाल, सहायक रिटर्निंग अधिकारी (एस0डी0एम0)सोलन, डाॅ0 पूनम बंसल, सहायक रिटर्निंग अधिकारी (एस0डी0एम0) कसौली नारायण सिंह चौहान, तहसीलदार (निर्वाचन) उषा चौहान, नायब तहसीलदार (निर्वाचन) दिवान ठाकुर  और अधीक्षक जिला निर्वाचन कार्यालय बाबूराम सहित अन्य उपस्थित रहे।  

Courtsey : DD News