HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

उत्तराखंड Loksabha Election और रिजल्ट की तारीख का ऐलान, आचार संहिता लागू

By Alka Tiwari

Published on:

LOKSABHA ELECTION

Summary

Loksabha Election 2024 की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है. उत्तराखंड में एक ही चरण में Loksabha चुनाव संपन्न हो जाएंगे. यहां पहले चरण में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. साथ ही वोटों को गिनती 4 जून को होगी. देश में पहले चरण के चुनाव 19 ...

विस्तार से पढ़ें:

Loksabha Election 2024 की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है. उत्तराखंड में एक ही चरण में Loksabha चुनाव संपन्न हो जाएंगे. यहां पहले चरण में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. साथ ही वोटों को गिनती 4 जून को होगी.

loksabha

देश में पहले चरण के चुनाव 19 अप्रैल को होंगे. इसके साथ ही देश भर में दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को, तीसरे चरण का 7 मई को चुनाव, चौथे चरण का 13 मई, पांचवे चरण का 20 मई छटवें चरण का 25 मई, तो वहीं सातवें चरण की वोटिंग 1 जून को होगी.

IPL 2024: Delhi Capitals को लेकर बड़ा अपडेट आया सामने, एनगिडी हुए बाहर

साल 2019 में हुई लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 10 मार्च 2019 को की गई थी. तब उत्तराखंड में पहले चरण में ही 11 अप्रैल को मतदान हो गया था. उस दौरान 57.09 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला था. तब नैनीताल संसदीय क्षेत्र में 66.39 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. जबकि पौड़ी में 48.78 प्रतिशत ही मतदान हुआ था. उत्तराखंड में पांच लोक सभा सीटें है.

बीजेपी ने Loksabha की पांचो सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए

भाजपा उत्तराखंड की पांचों सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है. इस लिस्ट के मुताबिक टिहरी गढ़वाल सीट से माला राज्यलक्ष्मी शाह, नैनीताल सीट से अजय भट्ट और अल्मोड़ा सीट से अजय टम्टा को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं, पौड़ी गढ़वाल सीट पर सांसद व पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी और हरिद्वार से पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत पर दांव लगाया है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कांग्रेस ने Loksabha की तीन सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की

तो वहीं कांग्रेस ने भी तीन सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इसमें टिहरी गढ़वाल सीट से जोत सिंह गुनसोला, पौड़ी सीट से गणेश गोदियाल और अल्मोड़ा सीट से प्रदीप टम्टा को दांव पर उतारा गया था.

उत्तराखंड में मतदाता

  • 83, 21207 कुल मतदाता
  • 65177 , 85 साल से ऊपर मतदाता
  • 145202 युवा मतदाता
  • 79965 दिव्यांग मतदाता
  • 286 ट्रांसजेंडर मतदाता
  • 11729 पोलिंग स्टेशन
  • 93357 कुल सर्विस मतदाता

Alka Tiwari

अलका तिवारी, उत्तराखंड की वरिष्ठ महिला पत्रकार हैं। पिछले एक दशक से अधिक समय से पत्रकारिता में सक्रिय हैं। प्रिंट मीडिया के विभिन्न संस्थानों के साथ ही अलका तिवारी इलेक्ट्रानिक मीडिया, दूरदर्शन व रेडियो में भी सक्रिय रहीं हैं। मौजूदा वक्त में डिजिटल मीडिया में सक्रियता है।