HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

Haryana Political Crisis: CM मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफे के बाद कौन होगा नया चेहरा!

By Alka Tiwari

Published on:

Haryana Political Crisis

Summary

Haryana Political Crisis  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है।अब राज्य में नई सरकार का गठन होगा। बता दें कि BJP की बैठक अभी चल रही है। बात ये भी उठ रही है कि नायब सिंह सैनी उनकी जगह मुख्यमंत्री बन सकते हैं। ...

विस्तार से पढ़ें:

Haryana Political Crisis  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है।अब राज्य में नई सरकार का गठन होगा। बता दें कि BJP की बैठक अभी चल रही है। बात ये भी उठ रही है कि नायब सिंह सैनी उनकी जगह मुख्यमंत्री बन सकते हैं।

Haryana Political Crisis

Haryana Political Crisis : JJP और BJP में रार, चंडीगढ़ में विधायक दल की बैठक

चंडीगढ़ में विधायक दल की बैठक चल रही है। इस बैठक में BJP के पर्यवेक्षक भी मौजूद हैं उके साथ ही विधायक दल की बैठक में खट्टर भी मौजूद हैं। माना ये जा रहा है कि इस बैठक में नए मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लग सकती है। नई सरकार में दो निर्दलीय विधायक मंत्री बन सकते हैं।

Himachal में कांग्रेस ने गठित की समन्वय समिति, CM Sukhu समेत यह नेता होंगे सदस्य 

Haryana Political Crisis: तीसरी बार भी खट्टर बनेंगे CM?

हालांकि बीजेपी के विधायक कृष्ण मिड्ढा ने कहा कि मुझे लगता है कि तीसरी बार मनोहर लाल खट्टर ही शपथ लेंगे और चौथी बार हरियाणा में बीजेपी जीत दर्ज करेगी।

राज्यपाल ने इस्तीफा मंजूर किया

हरियाणा की सियासत में मंगलवार को बड़ा फेरबदल हुआ। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। इस बीच निर्दलीय विधायक बीजेपी के समर्थन में आगे आए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके साथ ही BJP और जननायक जनता पार्टी (JJP) का गठबंधन टूट गया है। कहा जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर हुए मतभेदों की वजह से ये गठबंधन टूटा है। इस बीच चंडीगढ़ में बीजेपी के विधायक दल की बैठक हो रही है। निर्दलीय विधायकों ने सीएम खट्टर से मुलाकात कर अपना समर्थन जताया है।

Haryana Political Crisis: विधानसभा का गणित क्या है?

हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। इन 90 सीटों में से 41 बीजेपी के पास हैं। वहीं 30 सीटें कांग्रेस, 10 सीटें इंडियन नेशनल लोकदल, एक हरियाणा लोकहित पार्टी और छह निर्दलीय हैं। हरियाणा में बहुमत के लिए 46 विधायक चाहिए। हरियाणा में बीते विधानसभा चुनाव में BJP ने JJP के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाई थी। उस चुनाव में बीजेपी को 41 जबकि जेजेपी को 10 सीटें मिली थी।

Alka Tiwari

अलका तिवारी, उत्तराखंड की वरिष्ठ महिला पत्रकार हैं। पिछले एक दशक से अधिक समय से पत्रकारिता में सक्रिय हैं। प्रिंट मीडिया के विभिन्न संस्थानों के साथ ही अलका तिवारी इलेक्ट्रानिक मीडिया, दूरदर्शन व रेडियो में भी सक्रिय रहीं हैं। मौजूदा वक्त में डिजिटल मीडिया में सक्रियता है।