HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

PM मोदी-राष्ट्रपति नाहयान ने की द्विपक्षीय वार्ता, अबू धाबी में किया UPI रुपे कार्ड सेवा का शुभारंभ

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

PM मोदी का सातवां यूएई दौरा, ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम में होंगे शामिल PM नरेंद्र मोदी मंगलवार की शाम दो दिवसीय यात्रा पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे। अबू धाबी हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। बाद में दोनों नेताओं की द्विपक्षीय ...

विस्तार से पढ़ें:

PM मोदी का सातवां यूएई दौरा, ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम में होंगे शामिल

PM नरेंद्र मोदी मंगलवार की शाम दो दिवसीय यात्रा पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे। अबू धाबी हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। बाद में दोनों नेताओं की द्विपक्षीय बैठक हुई और कई समझौता ज्ञापनों (एमओयू) का आदान-प्रदान किया गया। 

PM मोदी-राष्ट्रपति नाहयान ने की द्विपक्षीय वार्ता, अबू धाबी में किया UPI रुपे कार्ड सेवा का शुभारंभ

Photo Courtsey : ABP

यूएई के राष्ट्रपति के साथ बैठक के दौरान PM मोदी ने कहा, “गर्मजोशी से स्वागत के लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं। मैं जब भी आपसे मिलने यहां आता हूं, तो मुझे हमेशा लगता है कि मैं अपने परिवार से मिलने आया हूं। हम पिछले सात महीनों में पांच बार मिले हैं। यह बताता है कि हमारे कितने करीबी रिश्ते हैं।” PM मोदी ने कहा, “हमने हर क्षेत्र में प्रगति की है और हर क्षेत्र में भारत और यूएई के बीच साझा भागीदारी है।” बैठक में मौजूद भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और विदेश सचिव विनय क्वात्रा शामिल थे। 

2015 के बाद से PM मोदी का यह सातवां यूएई दौरा है। देश पहुंचने पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इससे पहले PM मोदी ने एक ट्वीट में कहा, अबू धाबी हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए समय निकालने के लिए राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद का बहुत आभारी हूं। मैं एक उपयोगी (प्रोडक्टिव) यात्रा की उम्मीद कर रहा हूं, जो भारत और यूएई के बीच मित्रता को और मजबूत करेगी। 

PM मोदी और राष्ट्रपति नाहयान ने यूपीआई रुपे कार्ड सेवा का भी शुभारंभ किया। राष्ट्रपति नाहयान ने अबू धाबी में सेवा की शुरुआत करने के लिए अपने नाम के एक कार्ड कार्ड को स्वाइप किया। PM मोदी ने इसे एक बड़ी उपलब्धि करार देते हुए कहा कि हमारे यूपीआई रुपे कार्ड और आपके जयवान कार्ड की शुरुआत से फिनटेक के एक नए युग की शुरुआत हो रही है। 

विदेश मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, दोनों नेता कई द्विपक्षीय समझौतों के आदान-प्रदान के गवाह बने। इनमें तत्काल भुगतान प्लेटफॉर्म यूपीआई (भारत) और एएएनआई (यूएई) को इंटरलिंक करने पर एक समझौता भी शामिल है। जो दोनों देशों के बीच निर्बाध सीमा पार लेनदेन की सुविधा प्रदान करेगा। पिछले साल जुलाई में PM मोदी ने अबू धाबी यात्रा के दौरान भुगतान और संदेश प्रणाली को इंटरलिंक करने के लए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, प्रधानमंत्री के दौरे के पहले चरण में यूएई के नेतृत्व और भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत होगी और अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होगी। उन्होंने कहा, PM मोदी यूएई और कतर दो देशों की यात्रा पर हैं। यूएई में यात्रा के पहले चरण में शीर्ष नेतृत्व और भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बातचीत, अबू धाबी के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा और दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट शामिल हैं। 

प्रधानमंत्री ने आईआईटी दिल्ली-अबू धाबी कैंपस के प्रथम बैच के विद्यार्थि‍यों के साथ संवाद किया https://rb.gy/86396o

PM मोदी अपने यूएई के समकक्ष मोहम्मद बिन राशिद के साथ भी चर्चा करेंगे। जिसमें दुबई के साथ बहुआयामी संबंधों को मजबूत करने पर फोकस होगा। प्रधानमंत्री बीएपीएस मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। 

PM मोदी अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में भारती समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे। कार्यक्रम को भारतीय समुदाय के द्वारा आयोजित किया गया है। इसे ‘अहलान मोदी’ नाम दिया गया है। अरबी भाषा में इसका अर्थ ‘हेलो मोदी’ होता है। PM मोदी 13-14 फरवरी को यूएई में रहेंगे। उसके बाद कतर जाएंगे। 

पीएम मोदी ने पुतिन से यूं ही नहीं की थी बात, नाटो का रूस पर ऐलान था बड़ी वजह https://rb.gy/sol79f