HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

सीनियर की हार का बदला लेंगे जूनियर ! इतना रोमांचक है India-Australia U-19 World Cup

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

डेस्क : अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में ये तीसरा मौका होगा, जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें फाइनल में भिड़ेंगी। अच्छी बात ये है कि दोनों ही बार भारत ही चैंपियन बना ...

विस्तार से पढ़ें:

डेस्क : अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में ये तीसरा मौका होगा, जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें फाइनल में भिड़ेंगी। अच्छी बात ये है कि दोनों ही बार भारत ही चैंपियन बना था। साल 2012 में उन्मुक्त चंद तो साल 2018 में पृथ्वी शॉ ने अपनी कप्तानी में भारत को चैंपियन बनाया। अब जबरदस्त फॉर्म में चल रहे कप्तान उदय सहारण पर इस परम्परा को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी होगी।

वीरवार को हुए मुकाबले की बात करें तो पाकिस्तानी टीम ने जबरदस्त कमबैक किया। उसके गेंदबाजों ने लगभग हारी हुई बाजी पलट ही दी थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया जैसे-तैसे आखिरी ओवर में नौ विकेट के नुकसान के बाद भी 180 रन का टारगेट पाने में सफल रहा। 

गौर हो कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में भारत ने 10 मैचों पर जीत हासिल की थी लेकिन नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल मुकाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह विकेट की हार के साथ विश्व कप से हाथ धोना पड़ा था। 

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में भारत ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से अच्छी शुरुआत की। हालांकि, बड़ी साझेदारियों की कमी के कारण भारत 50 ओवरों में 240 रन ही बना सका था । मुकाबले में ट्रेविस हेड ने 120 गेंदों पर 137 रन और मार्नस लाबुशेन ने  110 गेंदों पर नाबाद 58 रन की टिकाऊ पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में ही जीत दर्ज करते हुए छठा एकदिवसीय विश्व कप खिताब अपने नाम कर लिया। इस मुकाबले और विश्व कप की हार के  बाद करोड़ो भारतीयों के दिल टूटे थे क्योंकि आस्ट्रेलिया ने भारत के विजयी रथ को सिर्फ रोका ही नहीं था बल्कि करोडो भारतीयों के दिल में जगी आस को भी मार दिया था।  लेकिन अब  फिर से भारत और आस्ट्रेलिया के बिच मुकाबला खेला जायेगा।  हालांकि भारत दो बार चैंपियन बन चूका है। 

इस मुकाबले को जितने के बाद भारतीयों को शायद थोड़ा सुकून मिले पर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 को हारने की टीस करोड़ों भारतीयों के दिल में है।