HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

8 फरवरी :  पढ़िए पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन के जन्मदिन पर विशेष जानकारी

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

आज 8 फरवरी को मोहम्मद अजहरुद्दीन का जन्म दिवस है।  मोहम्मद अजहरुद्दीन भारतीय क्रिकेट में किसी पहचान के मोहताज नहीं। मैदान पर बेहद शांति और संयम से भारतीय टीम की कप्तानी करते हुये हम सब ने उन्हें देखा है और बल्लेबाज़ी करते वक्त उनके कलाई यो के कमाल का पूरा क्रिकेट जगत दीवाना था।  आज उनके ...

विस्तार से पढ़ें:

आज 8 फरवरी को मोहम्मद अजहरुद्दीन का जन्म दिवस है।  मोहम्मद अजहरुद्दीन भारतीय क्रिकेट में किसी पहचान के मोहताज नहीं। मैदान पर बेहद शांति और संयम से भारतीय टीम की कप्तानी करते हुये हम सब ने उन्हें देखा है और बल्लेबाज़ी करते वक्त उनके कलाई यो के कमाल का पूरा क्रिकेट जगत दीवाना था। 

आज उनके जन्म दिवस पर हम मोहम्मद अजहरुद्दीन के जीवन से जुडी कुछ रोचक जानकारियाँ आपसे सांझा करते है।  

मोहम्मद अजहरुद्दीन का जन्म 8 फरवरी 1963 कों हैदराबाद, तेलंगाना राज्य में हुआ था। अजहरुद्दीन का पूरा बचपन हैदराबाद में ही गुजरा और आँल सेंट हाई स्कूल हैदराबाद में उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा प्राप्त की।  

मो. अजहरुद्दीन  के पिताजी का नाम मोहम्मद अजहर और माताजी का नाम उसुफ़ सुल्ताना था। अजहरुद्दीन अपने माता पिता की इकलौती संतान है।

वैवाहिक  जीवन की अगर बात की जाये तो मोहम्मद अजहरुद्दीन का पहला निकाह नौरीन से हुआ और उसने उन्हें अयाज और असद नामक दो बच्चे भी है।  लेकिन शादी के 9 साल बाद उनका अपनी पहली पत्नी से तलाक हो गया था।  दूसरा निकाह उन्होंने मशहूर अदाकारा संगीता बिजलानी के साथ किया लेकिन उनका यह रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं चला और 2010 में दोनों ने अलग होने का फैसला लिया। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने दिल्ली की शन्नो मेरी तलवार से तीसरा निकाह किया जो मूल रूप से लाँस एंजेलिस की रहनेवाली है।  

भारतीय क्रिकेट में मोहम्मद अजहरुद्दीन ने  अपने पहले ही टेस्ट से लगातार 3 शतक मारकर अपने क्रिकेट जीवन का आगाज किया। भारतीय बल्लेबाजी के वो मध्यक्रम के शानदार बल्लेबाज थे।  मोहम्मद अजहरुद्दीन ने जब इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला तब किसी को नहीं लगा था कि भारत को एक शानदार बैट्समैन मिल गया है पर अपनी पहले ही तीन टेस्ट मैचों में लगातार तीन शतक लगाकर उन्होंने नया कीर्तिमान स्थापित किया। और इस तरह वह रातोंरात भारतीय क्रिकेट का एक सितारा बन गये। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि कपिल देव के बाद भारतीय टीम की कप्तानी अजहरुद्दीन को सौंपी जाएगी जब 1990 उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी संभाली सभी भारतीय टीम नई ऊंचाई छू रही थी। यह रिकॉर्ड भी उनके नाम है कि उनकी कप्तानी में ही भारतीय टीम ने 90 वनडे इंटरनेशनल में जीते थे। उनका यह रिकार्ड एम एस धोनी ने 2014 में तोड़ा। 

मोहम्मद अजहरुद्दीन क्रिकेटर के रुप में अपनें बल्लेबाजी स्टाईल के लिऐ जाने जाते थे। उस ज़माने में dilip vengsarkar, sunil gavaskar, sandip patil इन खिलाड़ियों के नाम का दबदबा था। लेकिन इन सब स्टार खिलाड़ीयों के बीच अजहरुद्दीन ने अपना अलग रुतबा बनाया। 

राजनैतिक कैरियर की बात करे तो 19 फरवरी 2009 को मो.अझरुद्दीन भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस में शामिल हुये थे और इसी साल उन्होंने आंध्रप्रदेश के मुरादाबाद से चुनाव भी लडा और जीते भी। 

गौर हो कि उनके जीवन पर टोनी डिसुजा के निर्देशन में “अझर” नाम की फिल्म 2016 में बन चुकी है। आज उनके जन्मदिन पर अखंड भारत ग्रुप उन्हें अपनी शुभकामनाएं देता है।