HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

मोदी सरकार ने चावल के दाम घटाने के लिए उठाए बड़े कदम

By Sushama Chauhan

Published on:

Summary

डेस्क: देश से गरीबी दूर करने के लिए मोदी सरकार की ओर से तरह-तरह की पहल की जाती है। गरीबों को आर्थिक मदद देने के लिए कई योजनाओं पर काम किया जाता है। मुफ्त इलाज से लेकर हर महीने आर्थिक सहायता के तौर पर सस्ते में राशन आदि देने की ...

विस्तार से पढ़ें:

डेस्क: देश से गरीबी दूर करने के लिए मोदी सरकार की ओर से तरह-तरह की पहल की जाती है। गरीबों को आर्थिक मदद देने के लिए कई योजनाओं पर काम किया जाता है। मुफ्त इलाज से लेकर हर महीने आर्थिक सहायता के तौर पर सस्ते में राशन आदि देने की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। सरकार की नई पहल में चावलों के दाम को घटाया जा सकता है। सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है जल्द ही लोगों तक सस्ते चावल पहुंचाने की योजना कर रही है।

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के साथ मोदी सरकार की बैठक हुई, उन्होंने चावल के दाम कम करने का निर्देश दिया है। गैर-बासमती चावल के घरेलू कीमत परिदृश्य की समीक्षा के लिए डिपार्टमेंट ऑफ फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन (DFPD) के सचिव संजीव चोपड़ा ने बैठक बुलाई थी। इस दौरान ग्राहकों को राहत देने के लिए चावल के दाम को कम करने का निर्देश दिया गया।

बैठक के दौरान चावल के बढ़ते दामों को लेकर चर्चा की गई। इस दौरान DFPD के सचिव संजीव चोपड़ा ने उद्योग से कहा कि वो कम कीमत में डोमेस्टिक बाजार में चावल को लाने का कोई तरीका निकालें। इसके अलावा ये भी कहा कि इस मुद्दे को उद्योग संघों के बीच उठाकर जल्द से जल्द चावल का रिटेल प्राइज कम किया जाए।

जानकारी के मुताबिक चावल के बढ़ते दाम को लेकर भी सवाल पूछा। कहा कि भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) के पास अच्छा खासा चावल का भंडार है, खरीफ की फसल भी अच्छी-खासी हुई और चावलों का एक्सपोर्ट भी बंद है तो घरेलू बाजार में चावल की कीमत क्यों बढ़ रही है।

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !