HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने मेजर ध्यानचंद के सम्मान में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

ऊना (रीना कुमारी) : इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने मेजर ध्यानचंद के सम्मान में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया। इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी  मैं मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाते हुए खेल भावना, शारीरिक फिटनेस और प्रतिस्पर्धा की अदम्य भावना को बढ़ावा देकर उस दिन के महत्व को ...

विस्तार से पढ़ें:

ऊना (रीना कुमारी) : इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने मेजर ध्यानचंद के सम्मान में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया। इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी  मैं मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाते हुए खेल भावना, शारीरिक फिटनेस और प्रतिस्पर्धा की अदम्य भावना को बढ़ावा देकर उस दिन के महत्व को पहचाना।

राष्ट्रीय खेल दिवस, हर साल 29 अगस्त को मनाया जाता है, जो महान भारतीय फील्ड हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। खेल में उनके अद्वितीय कौशल और उल्लेखनीय उपलब्धियों ने उन्हें देश भर के एथलीटों और खेल प्रेमियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बना दिया। इस दिन ने न केवल भारतीय खेलों में मेजर ध्यानचंद के योगदान को श्रद्धांजलि दी, बल्कि पूरे देश में खेल और फिटनेस की संस्कृति को बढ़ावा देना भी इसका लक्ष्य रखा।

इस महत्वपूर्ण दिन का जश्न मनाने के लिए, इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने बैडमिंटन मैचों की एक श्रृंखला का आयोजन किया, जिसमें विभिन्न विषयों के छात्र एक साथ आए। यह आयोजन छात्रों के लिए अपनी खेल प्रतिभा दिखाने और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के माध्यम से सौहार्द को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। जब प्रतिभागियों ने खेल और खेल भावना दोनों के प्रति अपना समर्पण प्रदर्शित किया तो कोर्ट ऊर्जा और दृढ़ संकल्प से गूंज उठा।

इस बैडमिंटन प्रतियोगिता में महिला और पुरुष की टीमों ने अलग-अलग भाग लिया, महिला टीम में बीसीए प्रथम वर्ष की साक्षी ने पहला स्थान, बीटेक सीएसई प्रथम वर्ष की दीक्षा ने दूसरा स्थान, बीटेक सीएसई प्रथम वर्ष की विशाखा ने तीसरा स्थान हासिल किया।

पुरुष टीम में बी.टेक सीएसई तीसरे सेमेस्टर के निशांत राणा ने पहला स्थान हासिल किया, बी.कॉम के निखिल ने दूसरा स्थान हासिल किया और बी. फार्मेसी के सूरज और बी. फार्मेसी प्रथम वर्ष के साहिल राणा ने तीसरा स्थान हासिल किया।

कार्यक्रम के दौरान, कुलपति डॉ. संजय कुमार बहल ने छात्रों को खेल आयोजनों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करने का अवसर लिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि खेल जीवन का अभिन्न अंग हैं, जो अनुशासन, टीम वर्क और दृढ़ता के मूल्यवान सबक सिखाते हैं। डॉ. बहल ने समग्र विकास में अपना विश्वास व्यक्त किया जो शैक्षणिक गतिविधियों को शारीरिक गतिविधियों के साथ संतुलित करने से आता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रजिस्ट्रार डॉ. जगदेव सिंह राणा ने भी छात्रों को संबोधित करते हुए छात्र जीवन में खेलों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे खेल न केवल शारीरिक कल्याण में योगदान देता है बल्कि नेतृत्व और लचीलेपन के गुण भी पैदा करता है। डॉ. राणा ने भारतीय खेलों में मेजर ध्यानचंद के अद्वितीय योगदान को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके जीवन से जुड़े रोचक किस्से साझा किए जो उत्कृष्टता के प्रति उनके समर्पण को दर्शाते हैं। 

कार्यक्रम के समन्वयक सूबेदार बलबीर सिंह, नरेंद्र कुम्र और मदन कुमार ने पूरे मैच के दौरान छात्रों को प्रेरित किया और कर्मचारी भी मैच देखने के लिए इनडोर स्टेडियम में मौजूद थे।

राष्ट्रीय खेल दिवस एक स्मरणोत्सव से कहीं अधिक था इसने व्यक्तियों और समग्र रूप से राष्ट्र को आकार देने में खेलों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाई। इस तरह के आयोजनों के माध्यम से, इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी का लक्ष्य एक ऐसी खेल संस्कृति को बढ़ावा देना था जो शिक्षाविदों की सीमाओं से परे हो और ऐसे पूर्ण व्यक्तियों का पोषण करे जो जीवन की चुनौतियों का दृढ़ता और खेल कौशल के साथ सामना करने के लिए तैयार हों।