HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

दिल्ली: आसमान में गश्त करेंगे हेलीकॉप्टर, होटलों से लेकर रास्तों तक की करेंगे निगरानी

By Sushama Chauhan

Published on:

Summary

डेस्क: G20 के तगड़े सुरक्षा इंतजामों के लिए दिल्ली पुलिस की गश्त आसमान में भी रहेगी। सुरक्षा से जुड़े सूत्रों ने बताया कि फाइनल रिहर्सल और 8, 9, 10 सितंबर तक आसमान में हेलीकॉप्टर गड़गड़ाएंगे। गश्त के जरिए न सिर्फ दिल्ली निगरानी रखी जाएगी, बल्कि जितने रूट्स लगेंगे उनकी क्लियरेंस ...

विस्तार से पढ़ें:

डेस्क: G20 के तगड़े सुरक्षा इंतजामों के लिए दिल्ली पुलिस की गश्त आसमान में भी रहेगी। सुरक्षा से जुड़े सूत्रों ने बताया कि फाइनल रिहर्सल और 8, 9, 10 सितंबर तक आसमान में हेलीकॉप्टर गड़गड़ाएंगे। गश्त के जरिए न सिर्फ दिल्ली निगरानी रखी जाएगी, बल्कि जितने रूट्स लगेंगे उनकी क्लियरेंस भी देखी जाएगी। सबसे ज्यादा चुनौती लीला होटल के लिए रजोकरी से महिपालपुर रोड को क्लियर रखना है।

प्रगति मैदान में एयर एंबुलेंस, होटल की छत पर हेलीकॉप्टर
इसके अलावा प्रगति मैदान में एयर एंबुलेंस का भी इंतजाम किया जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली और गुरुग्राम के कई होटलों की छतों पर हेलीकॉप्टर रखने के विकल्प तलाशे गए हैं। दिल्ली के चार होटलों में इसके वैकल्पिक इंतजाम रखे गए हैं। विदेशी मेहमानों को ठहराने के लिए दिल्ली और एनसीआर के कई होटलों का सिक्योरिटी ऑडिट किया गया था। इसमें दिल्ली-एनसीआर के 32 होटल पास हुए हैं। एनसीआर में शामिल अधिकतर होटल गुरुग्राम में हैं। सूत्रों ने बताया कि जिन होटल में कंट्री हेड ठहर रहे हैं, उस होटल के सुरक्षा इंतजामों की जिम्मेदारी एक-एक डीसीपी को सौंपी गई है। जिन होटल में डेलिगेट्स रुकेंगे, उन होटलों की सुरक्षा जिम्मेदारी एसीपी रैंक अधिकारी को दी गई है। साथ ही दूसरी फोर्सेज भी सुरक्षा में तैनात रहेंगी, जिनके साथ दिल्ली पुलिस का कॉर्डिनेशन रहेगा। उधर, हाई सिक्योरिटी अरेंजमेंट के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एनएसजी की एक्सरसाइज भी चल रही है।

कंट्री हेड और डेलिगेट्स की पत्नियों के लिए लाजवाब लंच
9 सितंबर को G20 के कंट्री हेड व विदेशी डेलिगेट्स की पत्नियों के लिए लोक संगीत और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम रखा गया है। यहीं पर इनका शानदार लंच होगा। सूत्रों ने बताया कि यह कार्यक्रम सिर्फ विदेशी मेहमानों की वाइफ के लिए निर्धारित किया गया है। यह 9 सितंबर को नई दिल्ली और सेंट्रल दिल्ली के बीच पड़ने वाले देश के नामी इंस्टिट्यूट के ऑडिटोरियम में होगा। सूत्रों ने बताया कि कार्यक्रम में भारत की महिला सशक्तिकरण की झलक दिखाई देगी। यहां G20 के राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियों का विशेष अंदाज में स्वागत किया जाएगा। लंच में लजीज व्यंजनों का खासा इंतजाम किया गया है। लंच के बाद सभी का काफिला अपने अपने होटल के लिए रवाना होगा। इसके बाद सभी के लिए 9 सितंबर की ही शाम को प्रगति मैदान में डिनर है। इसमें कंट्री हेड और उनकी वाइफ के अलावा सभी डेलीगेट्स शामिल होंगे। डिनर के दौरान भी कल्चरल प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है।

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !