HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

मानव भारती यूनिवर्सिटी ने हिमाचल में ही बेच डालीं 5 हजार फर्जी डिग्रियां

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

शिमला : मानव भारती विश्वविद्यालय के फर्जी डिग्री केस में एसआईटी को कई तथ्य हाथ लगे हैं। सूत्रों के अनुसार विश्वविद्यालय पर एजैंटों के सहारे हिमाचल में ही करीब 5 हजार फर्जी डिग्रियां बेचने का आरोप है। एसआईटी द्वारा फर्जी डिग्री केस को लेकर अदालत में अंतिम अनुपूरक चालान भी पेश ...

विस्तार से पढ़ें:

शिमला : मानव भारती विश्वविद्यालय के फर्जी डिग्री केस में एसआईटी को कई तथ्य हाथ लगे हैं। सूत्रों के अनुसार विश्वविद्यालय पर एजैंटों के सहारे हिमाचल में ही करीब 5 हजार फर्जी डिग्रियां बेचने का आरोप है। एसआईटी द्वारा फर्जी डिग्री केस को लेकर अदालत में अंतिम अनुपूरक चालान भी पेश किया जा चुका है।

सूत्रों के अनुसार विश्वविद्यालय की तरफ से अधिकतर फर्जी डिग्रियां उत्तर प्रदेश व राजस्थान में बेची गईं। यह काम अलग-अलग एजैंटों के माध्यम से किया गया। एसआईटी का दावा है कि आरोपियों के खिलाफ पुख्ता सबूत हैं। फर्जी डिग्रियों के नमूने और उत्तर पुस्तिकाओं की लिखावट की जांच में पाया गया कि दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ हुई है।

जांच में यह भी पाया गया कि 12 राज्यों में फर्जी डिग्रियां बेची गई हैं। इनमें महाराष्ट्र, बिहार, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, केरल, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और बेंगलुरु शामिल हैं। आरोप है कि डिग्रियां बेचने का यह फर्जीवाड़ा 2010 से चल रहा था। विश्वविद्यालय पर 36 हजार से अधिक फर्जी डिग्रियां बेचने का कथित आरोप है। एसआईटी ने विश्वविद्यालय के मालिक, उसकी पत्नी और बेटी सहित 21 लोगों को आरोपी बनाया है।