HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

IAS MAIN परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को सरकार प्रदान करेगी 30 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

करसोग : राज्य सरकार द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवाएं जैसे महत्वपूर्ण पदों पर प्रदेश के युवाओं की भागीदारी बढ़ाने और उन्हें इस परीक्षा की तैयारी करने के संबंध में प्रोत्साहित करने के उद्दश्य से प्रदेश में भारतीय प्रशासनिक सेवाएं मुख्य परीक्षा कोचिंग सहायता योजना शुरू की गई है। इस योजना के ...

विस्तार से पढ़ें:

करसोग : राज्य सरकार द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवाएं जैसे महत्वपूर्ण पदों पर प्रदेश के युवाओं की भागीदारी बढ़ाने और उन्हें इस परीक्षा की तैयारी करने के संबंध में प्रोत्साहित करने के उद्दश्य से प्रदेश में भारतीय प्रशासनिक सेवाएं मुख्य परीक्षा कोचिंग सहायता योजना शुरू की गई है। इस योजना के अन्तर्गत भारतीय प्रशासनिक सेवा की प्रारम्भिक परीक्षा पास करने वाले प्रदेश के युवाओं को मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग लेने के लिए 30 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। 

इस योजना का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार ने ऐसे सभी लाभार्थियों की पहचान कर, उन्हें लाभान्वित करने के निर्देश जारी किए है। तहसील कल्याण अधिकारी करसोग भोपाल शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा इस संबंध में जारी निर्देशों में कहा है कि स्थानीय स्तर, तहसील स्तर और जिला स्तर पर, ऐसे अभ्यार्थियों की पहचान की जाए, जिन्होंने सिविल सेवा प्रारम्भिक परीक्षा उर्तीण की है और सभी लाभार्थियों के आवेदन पत्र अपने स्तर पर, सभी औपचारिकताओं को पूर्ण करने के उपरांत राज्य सरकार को भेजना सुनिश्चित करे ताकि उन्हें योजना का लाभ प्रदान किया जा सके।

उन्होंने कहा कि योजना के अन्तर्गत ऐसे लाभार्थियों को राज्य सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 में सिविल सेवा मुख्य परीक्षा की तैयारी के संबंध में कोचिंग लेने हेतू 30 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। यह प्रोत्साहन राशि मुख्य रूप से हिमाचली मूल के लाभार्थियों को प्रदान की जाएगी, चाहे वे किसी भी जाति से सबंधित हो।

उन्होंने क्षेत्र के लोगों से भी आह्वान किया है कि उनके आस-पास यदि कोई ऐसा मेधावी अभ्यार्थी है, जिसने सिविल सेवा प्रारम्भिक परीक्षा पास की है और मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहा है, तो उसकी सूचना शीघ्र अति शीघ्र तहसील या जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय को प्रदान करे या अभ्यार्थी स्वयं कार्यालय में संपर्क करे ताकि उसे योजना का लाभ प्रदान किया जा सके।