HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

इजरायल के डॉक्टरों ने किया ‘चमत्कार’, कार से टकराया बच्चा और गर्दन से अलग हो गया सिर

By Sushama Chauhan

Published on:

Summary

डेस्क: इजरायल के डॉक्टरों ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसे पूरी दुनिया ‘चमत्कार’ कह रही है। डॉक्टरों ने एक 12 साल के लड़के की बेहद असामान्य और जटिल सर्जरी की है जिसका सिर एक हादसे में उसकी गर्दन से अलग हो गया था। रिपोर्ट के अनुसार साइकिल चलाते हुए ...

विस्तार से पढ़ें:

डेस्क: इजरायल के डॉक्टरों ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसे पूरी दुनिया ‘चमत्कार’ कह रही है। डॉक्टरों ने एक 12 साल के लड़के की बेहद असामान्य और जटिल सर्जरी की है जिसका सिर एक हादसे में उसकी गर्दन से अलग हो गया था। रिपोर्ट के अनुसार साइकिल चलाते हुए कार से टकराने के बाद गर्दन से अलग हुए सिर को डॉक्टरों ने फिर से जोड़ दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, सुलेमान हसन नाम के एक 12 साल के बच्चे की खोपड़ी एक कार दुर्घटना के चलते उसकी रीढ़ की हड्डी के शीर्ष कशेरुक से अलग हो गई थी।

इस स्थिति को वैज्ञानिक भाषा में ‘Bilateral Atlanto Occipital Joint Dislocation’ कहा जाता है। एक्सीडेंट के बाद लड़के को हवाई मार्ग से हादासाह मेडिकल सेंटर ले जाया गया, जहां उसे इमरजेंसी सर्जरी के लिए भेज दिया गया था। डॉक्टरों के अनुसार, उसका सिर ‘उसकी गर्दन के बेस से लगभग पूरी तरह से अलग हो गया था’। बच्चे की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी शेयर हो रही है जिसमें वह डॉक्टरों के साथ खड़ा नजर आ रहा है।

‘सिर्फ 50 प्रतिशत थी बचने की उम्मीद’

पूरे इलाज की देखरेख करने वाले आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. ओहद इनाव ने द टाइम्स ऑफ इजरायल को बताया कि इसमें कई घंटे लगे और क्षतिग्रस्त हिस्से में ‘नई प्लेटें और फिक्सेशन’ लगाने पड़े। उन्होंने कहा, ‘हम अपनी जानकारी और ऑपरेटिंग रूम में मौजूद आधुनिक तकनीक के चलते बच्चे को बचा पाए। उन्होंने कहा, ‘टीम ने बच्चे की जिंदगी के लिए संघर्ष किया।’ सर्जनों का भी कहना है कि बच्चे का ठीक होना किसी ‘चमत्कार’ से कम नहीं था क्योंकि उसके बचने की संभावना सिर्फ 50 प्रतिशत थी।

‘बिना किसी सहारे के चल रहा बच्चा’

यह सर्जरी पिछले महीने हुई थी लेकिन डॉक्टरों ने जुलाई तक इसकी नतीजे सार्वजनिक नहीं किए। हसन को हाल ही में सर्वाइकल स्प्लिंट के कारण अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अस्पताल ने कहा कि वे उसकी रिकवरी पर नजर रखेंगे। डॉ इनाव ने अखबार को बताया, ‘बच्चे में कोई न्यूरोलॉजिकल कमी या मोटर डिसफंक्शन नहीं है और वह सामान्य रूप से काम कर रहा है। इतनी लंबी प्रक्रिया के बाद वह बिना किसी सहारे के चल रहा है, यह कोई छोटी बात नहीं है।’

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !