HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

चीन की स्टडी से बदले पुरुषों के हालात और जज्बात, खतरनाक कोल्ड ड्रिंक निकली ‘दवा’

By Sushama Chauhan

Published on:

Summary

डेस्क: बचपन से हमें कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक्स को शरीर के लिए खतरनाक बताया गया है। लेकिन इस साल पुरुषों के लिए चौंकाने वाली खबर सामने आई थी। एक चीनी विश्वविद्यालय द्वारा की गई स्टडी में कोल्ड ड्रिंक्स को पुरुषों के लिए फायदेमंद बताया गया था। शोध दावा करता है कि ...

विस्तार से पढ़ें:

डेस्क: बचपन से हमें कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक्स को शरीर के लिए खतरनाक बताया गया है। लेकिन इस साल पुरुषों के लिए चौंकाने वाली खबर सामने आई थी। एक चीनी विश्वविद्यालय द्वारा की गई स्टडी में कोल्ड ड्रिंक्स को पुरुषों के लिए फायदेमंद बताया गया था। शोध दावा करता है कि यह ड्रिंक पुरुषों में होने वाले एक खास कैंसर से भी बचाती है।

चीन की नॉर्थवेस्ट मिंजू यूनिवर्सिटी ने कुछ महीने पहले एक शोध किया था। जिसके रिजल्ट पिछले सभी शोधों से उल्टा दावा करते हुए पाए गए। पुरानी सभी रिसर्च बताती हैं कि कोल्ड ड्रिंक या सोडा में हानिकारक केमिकल और गैस होती हैं, जो बॉडी के लिए नुकसानदायक होती हैं।

कोल्ड ड्रिंक या सोडा पीने के नुकसान

  • मोटापा
  • डायबिटीज
  • दिल की बीमारी
  • फैटी लिवर
  • ​कैंसर का खतरा
  • खराब दांत
  • गठिया का खतरा
  • डिमेंशिया

कोल्ड ड्रिंक पीने के फायदे

रिसर्च में देखा गया है कि ऐसी ड्रिंक्स पीने से पुरुषों के टेस्टिकल्स का साइज बढ़ सकता है। इसके साथ ही जो पुरुष लो टेस्टोस्टेरोन से परेशान हैं, उन्हें भी इससे फायदा मिल सकता है।

प्रोस्टेट के लिए फायदेमंद

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शोधकर्ता मानते हैं कि कार्बोनेटेड ड्रिंक पीने से प्रोस्टेट की समस्या कम हो सकती है। यह पुरुषों को कैंसर से दूर रखने में भी मदद कर सकता है। आपको बता दें कि प्रोस्टेट एक ग्रंथि होती है, जो पुरुषों में वीर्य बनाने का काम करती है।

ऐसे की गई स्टडी

शोधकर्ताओं ने चूहों पर यह स्टडी की, जिसमें 15 दिनों तक उन्हें बाजार में सबसे ज्यादा पी जाने वाली 2 कोल्ड ड्रिंक का सेवन करवाया। उन्होंने देखा कि नॉर्मल पानी पीने वाले चूहों से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने वाले चूहों में टेस्टिकल्स, टेस्टोस्टेरोन सीरम ज्यादा निकला।

पुरुषों में कोल्ड ड्रिंक के साइड इफेक्ट

इस नई स्टडी के रिजल्ट कितने सही हैं, ये पता करने के लिए काफी रिसर्च होनी बाकी है। लेकिन इन ड्रिंक्स को पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी देखा गया है। यह स्पर्म क्वालिटी, मोबिलिटी और लेवल में कमी ला सकती है।

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !