HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

प्रो-बॉक्सिंग प्रतियोगिता: शिमला के रिज पर जमकर हुई मुक्कों की बरसात, भारत के लवप्रीत ने नॉक आऊट पंच से जीता मुकाबला

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

शिमला : पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह के जन्मदिन के मौके पर उनकी याद में आयोजित रोमांच से भरपूर प्रो-बॉक्सिंग प्रतियोगिता में देश-विदेश के बॉक्सरोंं के बीच खूब मुक्के बरसे। इस प्रतियोगिता में भारत के बॉक्सर ने भी विदेशी बॉक्सरों पर दबदबा बनाया। प्रतियोगिता के पहले मुकाबले में लाइट वेट वर्ग ...

विस्तार से पढ़ें:

शिमला : पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह के जन्मदिन के मौके पर उनकी याद में आयोजित रोमांच से भरपूर प्रो-बॉक्सिंग प्रतियोगिता में देश-विदेश के बॉक्सरोंं के बीच खूब मुक्के बरसे। इस प्रतियोगिता में भारत के बॉक्सर ने भी विदेशी बॉक्सरों पर दबदबा बनाया। प्रतियोगिता के पहले मुकाबले में लाइट वेट वर्ग में भारत के लवप्रीत सिंह ने वियतनाम के दाई फेट लाम को मात देकर जीत दर्ज की। प्रो-बॉक्सिंग प्रतियोगिता में देश-विदेश के बॉक्सरोंं के बीच खूब मुक्के बरसे। इस मुकाबले में भारत के लवप्रीत सिंह ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी को हराया। इस मुकाबले में अंतिम राऊंड पूरा होने से पहले ही लवप्रीत सिंह नॉक आऊट पंच लगाकर जीत दर्ज की।

प्रतियोगिता के दूसरे मुकाबले में सुपर लाइट वेट वर्ग में फिलीपीन्स के जूआनटियों पैरेडेस ने भारत के अर्जुन को हराया। तीसरे मुकाबले में वैल्टर वेट वर्ग में भारत के नितवीर ने कोरिया के जोईवॉन किम को हराया जबकि चौथे मुकाबले में लाइट हैवी वेट वर्ग में रूस के मुसालोव ने भारत के सक्षम को हराया। सक्षम हिमाचल के रहने वाले हैं और खेलो इंडिया के स्वर्ण पदक विजेता रहे हैं। प्रतियोगिता का आयोजन प्रोफैशनल बॉक्सिंग ऑर्गेनाइजेशन हिमाचल प्रदेश द्वारा किया गया। प्रतियोगिता में रूस के 2 वियतनाम, साऊथ कोरिया, फिलीपीन्स के बॉक्सर शामिल हुए। 

शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर वर्षों बाद बॉक्सिंग प्रतियोगिता आयोजित हुई। इससे पहले करीब 2 दशक पूर्व बॉक्सिंग प्रतियोगिता आयोजित हुई थी। इसके अलावा 60 के दशक में भी शिमला में नियमित रूप से बॉक्सिंग प्रतियोगिता आयोजित की जाती रही। 

प्रोफैशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष महेंद्र स्तान ने बताया कि अब हर वर्ष पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह के जन्मदिन के मौके पर प्रो-बॉक्सिंग प्रतियोगिता हिमाचल के अलग-अलग जिलों में आयोजन किया जाएगा ताकि युवाओं को मंच मिले और खेलों के प्रति युवाओं का रुझान भी बढ़े।

प्रो-बॉक्सिंग प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर हिमाचल प्रदेश पुलिस ऑर्केस्ट्रा बैंड ‘हारमनी ऑफ द पाइन्स’ ने देशभक्ति पर आधारित प्रस्तुति दी। इस दौरान स्कूली बच्चों ने भी खूबसूरत नृत्य पेश किया।