HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

चीन के रेस्तरां में हुए धमाके से 31 लोगों की मौत, हर तरफ फैला आग और धुआं

By Sushama Chauhan

Published on:

Summary

बीजिंग: चीन में एक दुखद हादसा देखने को मिला है। एक रेस्तरां में हुए धमाके से 31 लोगों की मौत हो गई। चीन के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि उत्तर-पश्चिमी चीन के एक बारबेक्यू रेस्तरां में एक गैस विस्फोट के कारण यह हादसा हुआ। इस धमाके में 7 लोग घायल ...

विस्तार से पढ़ें:

बीजिंग: चीन में एक दुखद हादसा देखने को मिला है। एक रेस्तरां में हुए धमाके से 31 लोगों की मौत हो गई। चीन के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि उत्तर-पश्चिमी चीन के एक बारबेक्यू रेस्तरां में एक गैस विस्फोट के कारण यह हादसा हुआ। इस धमाके में 7 लोग घायल हो गए।

विस्फोट निंग्ज़िया हुई स्वायत्त क्षेत्र की राजधानी यिनचुआन के भीड़भाड़ वाले इलाके में बुधवार की शाम 8.40 बजे हुआ। यह घटना तब हुई जब लोग आगामी ड्रैगन बोट फेस्टिवल का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा हुए थे। चीन में यह राष्ट्रीय अवकाश है जिसमें नाव रेस और चावक के मोमो बनाए जाते हैं। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक विस्फोट के कारण रेस्तरां को बुरी तरह नुकसान हुआ है।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक उन्होंने एक तेज आवाज सुनी और इसके तुरंत बाद इलाके में एक गहरा काला घना धुआं फैल गया। इसके साथ ही आसपास रसोई गैस की गंध फैल गई। चेन नाम के एक प्रत्यक्षदर्शी ने अपने अनुभव बताते हुए कहा कि जब विस्फोट हुआ तब वह 50 मीटर की दूरी पर थी। उसने दो वेटरों को बिल्डिंग से बाहर निकलते हुए देखा। इनमें से एक तुरंत जमीन पर गिर गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस घटना के तुरंत बाद अधिकारियों ने खोज और बचाव अभियान की शुरुआत की जो गुरुवार की सुबह खत्म हुआ। चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने खोज और बचाव प्रयासों के पूरा होने की पुष्टि की है। इसके साथ ही विस्फोट के कारणों का पता लगाया जा रहा है। हालांकि चीन में इस तरह की औद्योगिक दुर्घटनाएं सामान्य हैं। इसके पीछे की वजह अपर्याप्त मॉनिटरिंग, भ्रष्टाचार और कंपनियों की ओर से लागत में कटौती कर पर्याप्त सुरक्षा उपाय न देना है।

चीन में हाल के महीनों में कुछ इसी तरह की घटनाएं देखने को मिली हैं। मई दिवस की छुट्टियों के दौरान एक पेट्रोकेमिकल संयंत्र में विस्फोट के दौरान 9 लोगों की जान चली गई थी। जबकि तीन लोग एक हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हुए थे। इसके अलावा फरवरी में एक कोयला खदान के ढहने से 53 मंगोलियाई खनिकों की जान चली गई थी। पिछले साल नवंबर में भी एक कंपनी में आग लग गई थी, जिसमें 38 लोगों की मौत हो गई थी।

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !