HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

रोहतांग दर्रा में बर्फ के बीच 13,050 फीट की ऊंचाई पर होगा योग

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

कुल्लू : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर समुद्र तल से 13,050 फीट की ऊंचाई पर स्थित रोहतांग दर्रा में योग करवाया जाएगा। इसके माध्यम से लोगों को योग से निरोग रहने का संदेश दिया जाएगा। जिले कुल्लू में आयुष विभाग 21 जून को 11 जगहों पर योगाभ्यास करवाएगा। इनमें पर्यटकों की ...

विस्तार से पढ़ें:

कुल्लू : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर समुद्र तल से 13,050 फीट की ऊंचाई पर स्थित रोहतांग दर्रा में योग करवाया जाएगा। इसके माध्यम से लोगों को योग से निरोग रहने का संदेश दिया जाएगा। जिले कुल्लू में आयुष विभाग 21 जून को 11 जगहों पर योगाभ्यास करवाएगा। इनमें पर्यटकों की पहली पसंद रोहतांग दर्रा और अटल टनल रोहतांग भी शामिल हैं।

बता दें कि आयुष विभाग योग दिवस के दिन हर घर आंगन योग कार्यक्रम के तहत लोगों को योग क्रियाएं सिखाएगा तथा योग के लाभों से भी अवगत करवाएगा। इसके लिए विभाग ने शेड्यूल बना दिया है। इसी शेड्यूल के तहत आयुष चिकित्सकों और योग प्रशिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है।

जिला में आयुष विभाग 20 जून तक योग शिविरों का आयोजन कर रहा है। यह योग शिविर जिला आयुष अस्पताल और 65 डिस्पेंसरी और वेलनेस सेंटरों के अलावा पंचायत स्तर पर ऑनलाइन और ऑफलाइन लगाए जा रहे हैं। अब तक करीब 20 से 22 हजार लोगों को सूर्य नमस्कार समेत योग की विभिन्न विधाएं सिखाई गई हैं। 21 जून को 13,050 फीट की ऊंचाई पर योग करवाने की योजना है।

जिला आयुष अधिकारी डॉ. ज्योति कंवर ने कहा कि जिला कुल्लू में विश्व योग दिवस के लिए 11 जगहों को चिह्नित किया गया है। स्थानीय लोगों और पर्यटकों को विभागीय चिकित्सक और योग प्रशिक्षक योग की विधाएं सिखाएंगे।