HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

उत्तराखंड में ड्रोन कॉरिडोर बनाने की तैयारी, मांगे गए प्रस्ताव

By Alka Tiwari

Published on:

Drone-

Summary

उत्तराखंड में ड्रोन संचालन को बढ़ावा देने के लिए सरकारी मशीनरी अब ड्रोन कॉरिडोर बनाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) ने ड्रोन संचालन व निर्माण कंपनियों से प्रस्ताव मांगें हैं। इन प्रस्तावों का अध्ययन करने के बाद यूकाडा के माध्यम से डीजीसीए को ...

विस्तार से पढ़ें:

उत्तराखंड में ड्रोन संचालन को बढ़ावा देने के लिए सरकारी मशीनरी अब ड्रोन कॉरिडोर बनाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) ने ड्रोन संचालन व निर्माण कंपनियों से प्रस्ताव मांगें हैं। इन प्रस्तावों का अध्ययन करने के बाद यूकाडा के माध्यम से डीजीसीए को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

मांगा गया है प्रस्ताव

आईटीडीए की निदेशक नितिका खंडेलवाल के मुताबिक पिछले दिनों ड्रोन नीति बनाने के दौरान सभी हितधारकों की बैठक हुई थी। इसमें हितधारकों विशेषकर ड्रोन निर्माता व संचालकों से संभावित ड्रोन कॉरिडोर का प्रस्ताव मांगा गया है।

उन्होंने बताया कि यह प्रस्ताव आने के बाद राज्य के हवाई नक्शे के हिसाब से इसका अध्ययन किया जाएगा। फिर उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) के माध्यम से नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

डीजीसीए से लेंगे अनुमति

डीजीसीए से अनुमति मिलने के बाद राज्य में ड्रोन के कॉरिडोर तय हो जाएंगे। सभी जिलों में ड्रोन संचालन के लिए जो कॉरिडोर बनेंगे, उन्हें आपस में लिंक किया जाएगा। इसके बाद प्रदेश में ड्रोन के समर्पित रास्तों का पूरा नेटवर्क तैयार हो जाएगा। नियम को तोड़ने वालों पर भविष्य में कार्रवाई भी हो सकेगी।

Alka Tiwari

अलका तिवारी, उत्तराखंड की वरिष्ठ महिला पत्रकार हैं। पिछले एक दशक से अधिक समय से पत्रकारिता में सक्रिय हैं। प्रिंट मीडिया के विभिन्न संस्थानों के साथ ही अलका तिवारी इलेक्ट्रानिक मीडिया, दूरदर्शन व रेडियो में भी सक्रिय रहीं हैं। मौजूदा वक्त में डिजिटल मीडिया में सक्रियता है।