HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

23वें शहीद कल्याण सिंह मेले के समापन समारोह पर सांसद सुरेश कश्यप ने बतौर मुख्यातिथि की शिरकत  

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

शिलाई (कंवर सिंह ठाकुर) :  विधानसभा शिलाई की ग्राम पंचायत हलाहं में मनाए जाने वाले 23वें शहीद कल्याण सिंह मेले के समापन समारोह पर शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। सुरेश कश्यप ने मेला स्थल पर पहुंचने से पहले शहीद कल्याण सिंह की प्रतिमा पर ...

विस्तार से पढ़ें:

शिलाई (कंवर सिंह ठाकुर) :  विधानसभा शिलाई की ग्राम पंचायत हलाहं में मनाए जाने वाले 23वें शहीद कल्याण सिंह मेले के समापन समारोह पर शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। सुरेश कश्यप ने मेला स्थल पर पहुंचने से पहले शहीद कल्याण सिंह की प्रतिमा पर फूल मालाएं अर्पित करके वीर सपूत के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की । उसके बाद मेला कमेटी ने ढोल नगाड़ों के साथ स्वागत मालाएं पहनाकर मुख्य अतिथि को मंच पर लाया, जहां पर क्षेत्र की जनता ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। 

मेले के समापन के दौरान समाजसेवी इंदर ठाकुर ने कहा कि शहीद कल्याण सिंह देश का वीर सपूत था और वह हमारी सुरक्षा और देश की रक्षा के लिए शहीद हुए है। इसलिए यह मेला पूरे भारत का है। ऐसे ऐतिहासिक पलों में सभी देश वासियों को मिलकर  सहयोग करना चाहिए। प्रदेश उद्योगमंत्री हर्षवर्धन चौहान पर निशाना साधते हुए बताया कि मंत्री साहब को शिलाई में घूमने के लिए दो दिनों का समय मिल गया लेकिन जहां देश के वीर सपूत की शहादत पर पिछले 23 सालों से मेला लगाया जा रहा है। उनकी शहादत पर पहुंचना तो दूर श्रद्धांजलि अर्पित करने का भी समय नहीं निकाल पाए है। इससे बड़ा दुर्भाग्य शिलाई का नही हो सकता है। 

मंच पर पहुंचते ही सांसद सुरेश कश्यप ने प्रशासन की मेले के प्रति लापरवाही और प्रदेश में बैठे राजनीति के मठाधीशों की करनी और कथनी पर मेला कमेटी के साथ चिंता व्यक्त की। मेला कमेटी को बताया कि इस तरह से कुटिल राजनीति करके क्षेत्र की जनता और समाज के बीच जो जहर घोला जा रहा है यह बेहद डरावना है। इसलिए ऐसी स्थितियों पर क्षेत्र की जनता को आपसी लड़ाई नहीं, बल्कि एकजुट होकर ऐतिहासिक आयोजनों को संपन्न करवाने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए।

 इस दौरान शिमला संसदीय क्षेत्र से सांसद सुरेश कश्यप ने संबोधन में बताया कि यह ऐतिहासिक समय है। देश के वीर सपूत शहीद कल्याण सिंह के चरणों में श्रद्धासुमन अर्पित करने का अवसर प्राप्त हुआ है। यह हमारे देश के लिए गर्व की बात है कि देश के वीर सपूतों की बदौलत हम रात को सुकून की नींद सो पाते है। सुरेश कश्यप ने बताया कि उन्होंने 16 साल ईयरफोर्स में सेवाएं दी है और उनका सौभाग्य है कि कारगिल युद्ध में ऑपरेशन विजय के दौरान देश की सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था। शहीद कल्याण सिंह उसी दौरान देश के लिए शहीद हुए थे। इस दौरान प्रदेश के 52 वीर योद्धाओं ने देश के लिए अपना बलिदान दिया था। जिनमे शहीद कल्याण सिंह ने अपनी अहम भूमिका निभाकर देश के लिए शहादत दी है। 

प्रदेश सरकार पर तंज कसते हुए बताया कि शहीद कल्याण सिंह मेले में चल रही अव्यवस्था प्रदेश के अंदर सत्तासीन सरकार की व्यवस्था परिवर्तन का असर है। जिसका उदाहरण एक वीर शहीद की  शहादत पर लगने वाले मेले के दौरान देखने को मिल रही है। उन्होंने बताया कि सभी पार्टियों को राजनीति करनी चाहिए। लेकिन हमारे खेलों और मेलों में कुव्यवस्था फैलाने का कार्य नहीं करना चाहिए। यह निंदनीय कार्य है। इसलिए यह बात स्थानीय लोगों सहित ओछी राजनीति करने वाले नेताओं को समझनी चाहिए। इस दौरान शहीद कल्याण सिंह मेले वाले खेल मैदान के लिए 5 लाख रुपए की घोषणा की है। साथ ही शहीद कल्याण सिंह सीसे स्कूल के लिए 2 लाख रुपए उपलब्ध करवाने की घोषणा की है। इस दौरान शहीद कल्याण सिंह मेला कमेटी को अपनी ऐच्छिक निधि से हजारों रुपए देने की घोषणा की है। मेले के समापन पर मुख्यअतिथि ने विजयी रही टीमों को इनाम वितरित किए और मेला कमेटी को आश्वासन दिलाया कि शहीद कल्याण सिंह मेले को मेला कमेटी हर वर्ष हर्षोल्लास के साथ मनाएं। इसके लिए उनका पूरा सहयोग रहेगा। पिछले तीन दिनों से विकास खंड शिलाई की ग्राम पंचायत हलाह में चल रहा 23 वां शहीद कल्याण सिंह मेला विधिवत शुक्रवार को सम्पन्न हो गया है।