HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

बाहरा विश्वविद्यालय में साइबर क्राइम पर जागरूकता कार्यशाला आयोजित 

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

सोलन : बाहरा विश्वविद्यालय शिमला हिल्स में साइबर क्राइम पर पर एकदिवसीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें विशेष रूप एडिशनल एसपी साइबर क्राइम सीआईडी भुपिन्दर सिंह नेगी एवं उनकी टीम पूनम भारद्वाज, राम कुमार, मधु शर्मा ने साइबर क्राइम से निपटने के विभिन्न-विभिन्न तरीके बताए। रजिस्ट्रार विनीत कुमार ...

विस्तार से पढ़ें:

सोलन : बाहरा विश्वविद्यालय शिमला हिल्स में साइबर क्राइम पर पर एकदिवसीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें विशेष रूप एडिशनल एसपी साइबर क्राइम सीआईडी भुपिन्दर सिंह नेगी एवं उनकी टीम पूनम भारद्वाज, राम कुमार, मधु शर्मा ने साइबर क्राइम से निपटने के विभिन्न-विभिन्न तरीके बताए। रजिस्ट्रार विनीत कुमार ने बाहरा विश्वविद्यालय पहुँचने पर सभी अतिथियों का स्वागत किया।

एडिशनल एसपी साइबर क्राइम सीआईडी भूपिन्दर सिंह नेगी ने कहा कि साइबर अपराध में कंप्यूटर और नेटवर्क शामिल है। साइबर अपराध से बचने के लिए सतर्कता जरूरी है। सतर्क नहीं रहने पर आप कभी भी शिकार हो सकते हैं। उन्होंने और उनकी टीम ने साइबर अपराध को वर्गीकृत करते हुए इससे होने वाले नुकसान को लेकर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने साइबर अपराध को रोकने के लिए बने सूचना तकनीक कानून की विभिन्न धाराओं एवं दंड के बारे में भी बताया। उन्होंने सोशल मीडिया का इस्तेमाल सतर्कतापूर्वक करने की सलाह दी और अपने डाटा को सुरक्षित रखने के तरीकों के बारे में विस्तृत जानकारी दी और उदाहरण देकर बच्चों को समझाया।

अंत में डीन एकेडमिक प्रो मार्कण्डेय ने अतिथियों का बाहरा विश्वविद्यालय आने पर और सभी को इतनी महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाने पर सभी का धन्यवाद किया। इस मौके पर बाहरा विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विनीत कुमार, डीन एकेडमिक डॉ. श्रीपद मार्कण्डेय, विधि विभाग विभागाध्यक्ष डॉ. मंदीप वर्मा, डॉ. रचिता नेगी, डॉ अदिति, डॉ कपिल सेठी आदि सभी प्राध्यापक एवं छात्र छात्राएं मौजूद रहे।