HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

एमएस धोनी और दिनेश कार्तिक से मिल सकते हैं भविष्य के संकेत

By Sushama Chauhan

Published on:

Summary

नई दिल्ली: 15 साल के बाद आईपीएल ने एक नई करवट ली है। सिर्फ एक बड़ी समानता 2008 और 2023 के टूर्नामेंट में है तो वो शायद महेंद्र सिंह धोनी का सभी कप्तानों के ग्रुप फोटो में शामिल होना। धोनी के लिए मानो वक्त ठहर सा गया है। जब आईपीएल की ...

विस्तार से पढ़ें:

नई दिल्ली: 15 साल के बाद आईपीएल ने एक नई करवट ली है। सिर्फ एक बड़ी समानता 2008 और 2023 के टूर्नामेंट में है तो वो शायद महेंद्र सिंह धोनी का सभी कप्तानों के ग्रुप फोटो में शामिल होना। धोनी के लिए मानो वक्त ठहर सा गया है। जब आईपीएल की बात आती है चेन्नई सुपर किंग्स इस बात को मानने के लिए तैयार ही नहीं दिखता है कि धोनी के परे भी कोई आईपीएल हो सकता है।

एमएस धोनी और दिनेश कार्तिक से मिल सकते हैं भविष्य के संकेत

यही वजह है कि 41 साल के धोनी जो अपने बाएं घुटने में तकलीफ की वजह से परेशानी में दिख रहें हैं फिर भी उन्हें कप्तानी और बल्लेबाजा और विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी से मुक्त नहीं किया जा रहा है। मुमकिन है कि आईपीएल 2023 इस बात के संकेत दे कि ना सिर्फ धोनी बल्कि कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी जो अपने आईपीएल करियर को कुछ और सालों तक खींचना चाहतें हैं वो इंपेक्ट प्लेयर वाले क्रांतिकारी बदलाव का कितने बेतर तरीके से इस्तेमाल करेंगे। ये पहले से ही क्यास लगाए जा रहें हैं कि अमित मिश्रा, पीयूष चावला और यहां तक मोहम्मद शमी और दीपक चाहर जैसे गेंदबाजा का इस्तेमाल सिर्फ गेंदबाज के तौर पर करने के बाद उन्हें 12वें खिलाड़ी के साथ बदला जा सकता है।

क्या धोनी भी खुद के साथ कुछ ऐसा कर सकते हैं? वो कप्तान और विकेटकीपर की भूमिका तो निभाएं जब फील्डिंग हो रही हो लेकिन बल्लेबाज के तौर पर ना उतरें ? ये सारे सवाल इस आईपीएल के गर्भ में छिपे हुए हैं। धोनी से ज्यादा मैच किसी भी खिलाड़ी ने आईपीएल के इतिहास में नहीं खेलें हैं और मुमिकन है कि दिनेश कार्तिक जो इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं, शायद इस साल उनका भी ये आखिरी सीजन हो। एक तरह से देखा जाए तो धोनी की ही तरह कार्तिक ने भी एक अलग तरीके से और अनूठे अंदाज में अपने करियर को एक नई दिशा दी है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली सीरीज में वो शानदार कॉमेंटेटर की भूमिका में नजर आ रहे तो अगले दो महीने वो खिलाड़ी की भूमिका में नजर आएंगे। दरअसल, धोनी की ही तरह कार्तिक की भी कामयाबी आने वाली पीढ़ी को इस फॉर्मूले पर सोचने को मजबूर करे। आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट हैं जहां पर आप फुल टाइम क्रिकेटर ना होकर पार्ट-टाइम भूमिका में भी अहम साबित हो सकते हैं। लेकिन, ऐसा करना भी हर किसी के बस में नहीं है वरना आपको इस साल क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और सुरेश रैना भी खेलते ही नजर आते और कायरन पोलार्ड और ड्वेन ब्रावो आपको मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बल्लेबाजी और गेंदबाजी कोच की भूमिका में नजर नहीं आते!

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !