HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

स्टार प्रोजेक्ट के तहत दूसरे चरण की पांच दिवसीय निपुण कार्यशाला में शिक्षकों ने लिया प्रशिक्षण 

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

संगड़ाह (पूजा कपिला) : खंड प्रारंभिक शिक्षा कार्यालय में आयोजित स्टार प्रोजेक्ट के तहत पांच दिवसीय निपुण कार्यशाला के दौरान अध्यापकों ने बच्चों को कहानी और नाटक के माध्यम से जानकारी एवं प्रशिक्षण प्राप्त किया। खण्ड स्त्रोत समन्वयक मेहराम शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कहानी और नाटक के ...

विस्तार से पढ़ें:

संगड़ाह (पूजा कपिला) : खंड प्रारंभिक शिक्षा कार्यालय में आयोजित स्टार प्रोजेक्ट के तहत पांच दिवसीय निपुण कार्यशाला के दौरान अध्यापकों ने बच्चों को कहानी और नाटक के माध्यम से जानकारी एवं प्रशिक्षण प्राप्त किया। खण्ड स्त्रोत समन्वयक मेहराम शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कहानी और नाटक के माध्यम से बच्चे को पढ़ाने का तरीका बहुत ही रोचक पूर्ण और आनंददायक होता है। बच्चे इस तरीके से किसी भी विषय को बहुत ही अच्छे ढंग से पढ़ पाते हैं।

कार्यशाला में स्त्रोत व्यक्ति जगदीश शर्मा ने विस्तार से अध्यापकों को निपुण कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि  कोरोना काल के दौरान बच्चों की पढ़ाई बाधित रही। जिस कमी को दूर करने के लिए निपुण कार्यक्रम के तहत बच्चे की बुनियाद को मजबूत बनाने तथा बच्चे में गुणात्मक शिक्षा बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।

दुसरे चरण की कार्यशाला में 93 पाठशालाओं के लगभग 60 अध्यापक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। अध्यापकों को डिजिटल कक्षा कक्ष के बारे में भी जानकारी दी गई। निपुण कार्यक्रम के तहत शिक्षा खंड संगड़ाह के लगभग 165 अध्यापकों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है।