HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

भानुपल्ली-बैरी ब्रॉडगेज रेलवे लाइन की 267 मीटर सुरंग नंबर नौ तैयार, महावाली रेलवे टनल के दोनों सिरे मिले

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

बिलासपुर : सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण एवं महत्त्वाकांक्षी परियोजना भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी ब्रॉडगेज रेलवे लाइन पर महावाली में निर्माणाधीन टनल नंबर नौ के दोनों छोर आपस में मिल गए। मंगलवार को टनल की बे्रक-थ्रू सेरमनी का आयोजन किया गया, जिसमें बतौर मुख्यातिथि पधारे मैक्स इन्फ्रॉ कंपनी के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर (सीपीएम) राकेश ...

विस्तार से पढ़ें:

बिलासपुर : सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण एवं महत्त्वाकांक्षी परियोजना भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी ब्रॉडगेज रेलवे लाइन पर महावाली में निर्माणाधीन टनल नंबर नौ के दोनों छोर आपस में मिल गए। मंगलवार को टनल की बे्रक-थ्रू सेरमनी का आयोजन किया गया, जिसमें बतौर मुख्यातिथि पधारे मैक्स इन्फ्रॉ कंपनी के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर (सीपीएम) राकेश सभरवाल ने रिबन काटकर विधिवन ढंग से उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि तमाम चैलेंज के बावजूद दस माह में टनल बनकर तैयार हुई। खास बात यह है कि यह टनल घुमावदार है और घुमावदार टनल तैयार करना चुनौतीपूर्ण रहता है। सीपीएम राकेश सभरवाल ने बताया कि इस टनल नंबर नौ की कुल लंबाई 267 मीटर है। टनल के निर्माण का काम पूरा करने के लिए लगभग दस माह का समय लगा है, जो कार्य एक से तीन तक कंपनी को अवार्ड हुआ है उसमें कुल दस टनल है।

कंपनी के अनुसार रेलवे ट्रैक को वर्ष 2025 तक बनाने का लक्ष्य रखा गया है। टनल की ब्रेेक-थ्रू सेरमनी के अवसर पर मुकुल पांडे प्रोजेक्ट मैनेजर, सनावा मुरलीधर राव अतिरिक्त महाप्रबंधक, सूर्य प्रभाकर रेड्डी प्रोजेक्ट मैनेजर सहित कोरे कारा दुमण कंपनी के अधिकारी इंजीनियर ठेकेदार रवि चौधरी सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

मैक्स इन्फ्रॉ कंपनी के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर राकेश सभरवाल ने बताया कि यह रेलवे लाइन न्यू ऑस्ट्रियन तकनीक पर आधारित है। इस तकनीक का दिल्ली की मैट्रो लाइन में भी प्रयोग किया है। खास बात यह है कि यह तकनीक काफी टिकाऊ एवं पूर्ण रूप से सुरक्षित है।