HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

पांवटा साहिब : अवैध खनन करते 10 ट्रैक्टर जब्त, 50000 का वसूला जुर्माना

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

पांवटा साहिब : उपमंडल में पुलिस की सख्त कार्यवाही ने दिन रात जमकर खनन कर रहे रेत बजरी माफियाओं पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है । अवैध खनन करते ट्रैक्टर पर डीएसपी पांवटा रमाकांत ठाकुर की अगुवाई में कार्रवाई की गई है। इस दौरान 10 ट्रैक्टरों को जब्त कर ...

विस्तार से पढ़ें:

पांवटा साहिब : उपमंडल में पुलिस की सख्त कार्यवाही ने दिन रात जमकर खनन कर रहे रेत बजरी माफियाओं पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है । अवैध खनन करते ट्रैक्टर पर डीएसपी पांवटा रमाकांत ठाकुर की अगुवाई में कार्रवाई की गई है। इस दौरान 10 ट्रैक्टरों को जब्त कर उन पर 50,000 रू जुर्माना लगाया गया। पुलिस के इस सख्त रवैया से रेत बजरी माफियाओं में हड़कंप मच गया है।

इस मामले में पांवटा साहिब के डीएसपी रमाकांत ठाकुर ने बताया कि गिरी और यमुना में लगातार अवैध खनन की शिकायत आ रही हैं जिसको लेकर आज ड्रोन की मदद ली गई। ड्रोन की मदद से अवैध ट्रैक्टर रूट का पता लगाया गया। जिसके बाद तुरंत नाका लगाकर उन रास्तों को बंद कर दिया गया जिन पर अवैध खनन के ट्रैक्टर दौड़ रहे थे। 10 ट्रैक्टर पुलिस के हत्थे चढ़े हैं जिन पर 50000 रू जुर्माना लगाया गया है।

वहीं उन्होंने कहा कि 2 दिन पहले भी माजरा पुलिस टीम में भी दो टिप्परों को जब्त किया था और उन पर कानूनी कार्यवाही शुरू कर दी थी। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर 4 दिनों में ₹80000 का जुर्माना और 1 दर्जन से अधिक वाहनों पर कार्यवाही की गई है।

डीएसपी रमाकांत ने कहा कि अवैध सामग्री टिपर और ट्रैक्टर चालकों पर नकेल कसने के लिए अब एक नया प्लान भी तैयार किया गया है। रामपुर घाट के समीप पुलिस जवान और माइनिंग गार्ड को बिठाया गया है ताकि हिमाचल से उत्तराखंड राज्यों में अवैध सामग्री धो रहे टिपर और ट्रैक्टर चालकों पर कार्यवाही की जाए।

डीएसपी रमाकांत ने कहा कि पांवटा साहिब 3 राज्यों से सटा हुआ है ऐसे में यहां पर बॉर्डर सीमा होने की वजह से अवैध खनन लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसको लेकर अब ड्रोन कैमरे की मदद से तीनों नदियों पर निगरानी रखी जाएगी ताकि नदियां खनन होने से बचाई जा सके।  सीमा से सटे के क्षेत्र पर भी ड्रोन कैमरे के निगरानी रखी जाए।