HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

CYBER CRIME : इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम पर शातिरों ने ठगे 60 लाख, मामला दर्ज   

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

शिमला : बजाज अलायंस इंश्योरेंस कंपनी के नाम पर साइबर अपराधियों ने हमीरपुर के एक व्यक्ति को 60 लाख का चूना लगाया है। शुक्रवार को पीड़ित ने शिमला साइबर थाने में आपबीती सुनाई। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। व्यक्ति ने पुलिस को बताया कि उसने ...

विस्तार से पढ़ें:

शिमला : बजाज अलायंस इंश्योरेंस कंपनी के नाम पर साइबर अपराधियों ने हमीरपुर के एक व्यक्ति को 60 लाख का चूना लगाया है। शुक्रवार को पीड़ित ने शिमला साइबर थाने में आपबीती सुनाई। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

व्यक्ति ने पुलिस को बताया कि उसने बजाज अलायंस इंश्योरेंस कंपनी में 6 लाख रुपये की इंश्योरेंस की थी। उसकी पॉलिसी काफी समय से बंद थी। साइबर शातिर ने व्यक्ति को सितंबर, 2022 को फोन पर सूचित किया कि पॉलिसी बंद है, अगर इसे दोबारा शुरू करना चाहते हैं तो अकाउंट में पैसा डालना होगा।

शातिर ने कहा कि यह पाॅलिसी 6 लाख के बजाय 50 लाख और एक करोड़ रुपये तक की हो जाएगी। शिकायतकर्ता लालच में आ गया और साइबर शातिर की ओर से दिए गए अकाउंट नंबर पर पैसे डालता गया। यह पैसा गूगल पे और आरटीजीएस और नेटबैकिंग से किया गया। व्यक्ति ने अपनी जीवन की सारी पूंजी और रिश्तेदारों से पैसे उधार लेकर शातिर के अकाउंट में डाल दिए। कुल 60 लाख अकाउंट में डाले हैं।

पीड़ित ने जब अपने साथियों से आपबीती सुनवाई तो पता चला कि उसे ठगा गया है। ऐसे में पीड़ित ने शिमला साइबर थाने में शिकायत की। पुलिस ने 420 आईपीएस और 66डी आईटीआई में मामला दर्ज किया है।

एएसपी साइबर पुलिस   भूपिंद्र नेगी ने कहा कि हिमाचल में साइबर अपराध बढ़ता जा रहा है। अपराधी लोगों को ठगने में नए नए तरीके अपना रहे हैं। लोगों साइबर अपराधियों के झांसे में न आए, इसको लेकर बार-बार एडवाइजरी जारी की जा रही है।