HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

मानव भारती विश्वविद्यालय की 3,000 और डिग्रियां निकली फर्जी

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

 शिमला : मानव भारती विश्वविद्यालय फर्जी डिग्री मामले में एक और खुलासा हुआ है। हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के आदेशानुसार गठित कमेटी जिन 5,500 डिग्रियों की जांच कर रही थी, उनमें से 3,000 डिग्रियां मापदंडों पर खरा नहीं उतरी हैं। ऐसे में इन डिग्रियों को भी फर्जी बताया जा रहा है।  ...

विस्तार से पढ़ें:

 शिमला : मानव भारती विश्वविद्यालय फर्जी डिग्री मामले में एक और खुलासा हुआ है। हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के आदेशानुसार गठित कमेटी जिन 5,500 डिग्रियों की जांच कर रही थी, उनमें से 3,000 डिग्रियां मापदंडों पर खरा नहीं उतरी हैं। ऐसे में इन डिग्रियों को भी फर्जी बताया जा रहा है। 

फर्जी डिग्री मामले में आरोपी राजकुमार राणा की पत्नी और बेटी को ऑस्ट्रेलिया से लाने के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है। आरोपी राजस्थान के सरोही में भी माधव विश्वविद्यालय चला रहा है। वहां की पुलिस को भी हिमाचल में फर्जी डिग्री से संबंधित पत्र लिखा गया है।

अब मामले की जांच कर रही एसआईटी और अभियोजन विभाग हाईकोर्ट को पत्र लिखकर मामले की लगातार सुनवाई करने का आग्रह करेंगे। मानव भारती की 2,500 डिग्रियां सही पाई गई हैं। इन विद्यार्थियों को एसआईटी ने एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) लेने को कह दिया है। सूत्र बताते हैं कि मानव भारती को जिस कोर्स की 50 सीटें दी गई थीं, वहां 75 छात्रों को प्रवेश दिया गया। कई कोर्स ऐसे भी कराए गए, जिनकी अनुमति ही नहीं थी। इन कोर्स की सूचना विनियामक आयोग को भी नहीं दी गई। इनकी ग्रीन शीट रजिस्टर में भी एंट्री नहीं हुई है। 

मानव भारती विश्वविद्यालय की 43,000 डिग्रियां पुलिस जांच में पहले ही फर्जी पाई जा चुकी हैं। पुलिस एसआईटी के अनुसार फ र्जी तरीके से करवाए गए इन कोर्सों की हजारों फ र्जी डिग्रियां देशभर में बेचकर करोड़ों रुपये कमाए गए हैं। 

मानव भारती फर्जी डिग्री मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) की ओर से फरवरी में फाइनल चार्जशीट पेश की जाएगी। अभियोजन विभाग ने चार्जशीट में कुछ तथ्यों पर आपत्ति जताई थी। अब फाइनल चार्जशीट में और तथ्य डाले जा रहे हैं।   

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now