HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

सोलन : सुशासन सप्ताह के तहत कार्यशाला का आयोजन

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

सोलन : अतिरिक्त उपायुक्त ज़फर इकबाल की अध्यक्षता में आज उपायुक्त कार्यालय में केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार 19 से 25 दिसंबर तक मनाए जा रहे सुशासन सप्ताह के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ज़फर इकबाल ने सुशासन पर विस्तृत जानकारी देते हुए कहा ...

विस्तार से पढ़ें:

सोलन : अतिरिक्त उपायुक्त ज़फर इकबाल की अध्यक्षता में आज उपायुक्त कार्यालय में केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार 19 से 25 दिसंबर तक मनाए जा रहे सुशासन सप्ताह के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर ज़फर इकबाल ने सुशासन पर विस्तृत जानकारी देते हुए कहा की सुशासन के लिए लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए कार्य किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा की सुशासन सुनिश्चित करने के लिए लोगों की भागीदारी भी आवश्यक है। उन्होंने सुशासन के संर्दभ के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी।

कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने ई सर्विस के सुदृढ़ीकरण पर भी बल दिया। उन्होंने कहा की लोगों को घर द्वार पर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए ई-सर्विस को सुदृढ़ करने की आवश्यकता है, ताकि लोगों को सरकारी कार्यालयों में न जाना पड़े और घर द्वार पर ही उनके काम हो जाए।

उन्होंने जनमानस को डिजिटल साक्षरता की जानकारी प्रदान करने पर भी बल दिया। इस संदर्भ में उन्होंने कहा की सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही विभिन्न आॅनलाइन सर्विस की जानकारी लोगों तक पहुंचाना आवश्यक है, ताकि लोग इन सेवाओं का उचित लाभ उठा सके।

ज़फर इकबाल ने जिले में सुशासन को बढ़ावा देने के लिए सरकारी कार्यालयों में ई-वेस्ट के निष्कासन पर भी बल दिया। उन्होंने अधिकारियों को चल रही परियोजनाओ की निरंतर निगरानी करने को कहा।

कार्यशाला में सहायक आयुक्त उपायुक्त संजय कुमार, पुलिस उपाधीक्षक भूपेंद्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र नेगी, आरटीओ सोलन गोपाल चन्द शर्मा तथा सभी संबंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now