HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

चंबा : दो भाइयों ने वन और राजस्व विभाग की टीम पर किया दराट से हमला, अधिकारियों ने भाग कर बचाई जान

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

चंबा : वनमंडल के तहत भालका बीट में अदालत के आदेश पर पेड़ का ततीमा काटने गई वन विभाग व राजस्व विभाग की टीम पर मंगलवार को दो भाइयों ने हमला कर दिया। टीम ने भागकर जान बचाई। वन विभाग ने इस मामले में पुलिस थाना चंबा में शिकायत दर्ज ...

विस्तार से पढ़ें:

चंबा : वनमंडल के तहत भालका बीट में अदालत के आदेश पर पेड़ का ततीमा काटने गई वन विभाग व राजस्व विभाग की टीम पर मंगलवार को दो भाइयों ने हमला कर दिया। टीम ने भागकर जान बचाई। वन विभाग ने इस मामले में पुलिस थाना चंबा में शिकायत दर्ज करवाई है। पुलिस ने चंबा के कंठाई गांव निवासी केवल व महाजन पुत्र चंद के खिलाफ सरकारी कार्य व ड्यूटी में बाधा पहुंचाने, गाली-गलौज व जान से मारने की धमकी देने पर मामला दर्ज किया है।

शिकायत में बताया है कि मंगलवार दोपहर करीब 12 बजे वनरक्षक एवं वनपाल रतनी, वनपाल छबारू, ओम प्रकाश, वनकर्मी बाबू राम, राजस्व विभाग के पटवारी हरीश महाजन, कानूनगो नरोत्तम सिंह और बहुउद्देश्यीय कार्यकर्ता शुभकरण सिंह भालका बीट में गए थे। टीम ने मार्क किए हुए पेड़ का ततीमा काटने की प्रक्रिया शुरू की। इस बीच दोनों आरोपित वहां आ गए और वनपाल छबारू व ओम प्रकाश से गाली गलौज करने लगे।

आरोपितों के हाथों में डंडे, पत्थर व दराट था। आरोपितों ने पत्थरों से वनपाल ओम प्रकाश पर हमला कर दिया। दूसरे आरोपित ने डंडे से ओम प्रकाश के सिर पर वार किया, ओम प्रकाश के हाथ में चोट आई है। आरोपितों ने जान से मारने की धमकी भी दी।

वन विभाग के अनुसार कोलका पंचायत में पहली मार्च को आग लगने के कारण तीन लोगों के मकान जल गए थे। प्रभावित परिवार ने इमारती लकड़ी के लिए वन विभाग कार्यालय में आवेदन किया था। इमारती लकड़ी के अधिकार भालका बीट के तहत आते हैं, लेकिन जो पेड़ प्रभावितों के लिए मार्क किए जा रहे थे, उन पर दो स्थानीय निवासी अपना हक जता रहे थे।

उनका कहना था कि ये पेड़ उनकी जमीन पर हैं। इस पर तहसीलदार व सदर थाना चंबा को निशानदेही के लिए लिखा गया था। इस पर 15 जुलाई 2022 को राजस्व विभाग के क्षेत्रीय कानूनगो द्वारा निशानदेही की गई थी। इसके बाद कोलका गांव के कमल किशोर के आवेदन पत्र पर वनरक्षक प्रभारी भालका बीट व वनपाल छबारू द्वारा रिपोर्ट की गई, जोकि मंजूर हो गई।

इसके बाद वनपाल छबारू ने पांच सितंबर को भालका में देवदार का एक सूखा पेड़ मार्क किया लेकिन इसके बाद एक आरोपित ने चंबा अदालत में मुकदमा दायर कर दिया। इस पर मार्कशुदा पेड़ की निशानदेही व संबंधित जानकारी अदालत में पेश करने को कहा गया था जिसके लिए टीम उक्त स्थान पर गई थी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

डीएसपी हेडक्‍वार्टर चंबा अजय कुमार ने कहा वन विभाग की टीम पर दो लोगों ने हमला किया है। इसके बारे में शिकायत मिली है. दोनों आरोपितों पर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। विभाग की टीम का मेडिकल चेकअप भी करवाया जा रहा है।

डीएफओ चंबा अमित शर्मा का कहना है वन विभाग की टीम पर हमला करने के बारे में एसपी चंबा को शिकायत पत्र देकर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।