HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

लाहौल स्पीति का देश से संपर्क कटा, 5 जिलों में बर्फबारी से 128 सड़कें बंद

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

शिमला : नारकंडा के साथ लगते बागी व खदराला में सोमवार को इस सीजन का पहला हिमपात हुआ। बर्फ को देखकर सैलानियों और पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिल उठे है। प्रदेश की ऊंची चोटियों पर रविवार रात से हिमपात हो रहा है। प्रदेश के अधिक ऊंचे क्षेत्रों में शीतलहर चल ...

विस्तार से पढ़ें:

शिमला : नारकंडा के साथ लगते बागी व खदराला में सोमवार को इस सीजन का पहला हिमपात हुआ। बर्फ को देखकर सैलानियों और पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिल उठे है। प्रदेश की ऊंची चोटियों पर रविवार रात से हिमपात हो रहा है।

प्रदेश के अधिक ऊंचे क्षेत्रों में शीतलहर चल रही है। लाहौल स्पीति, चंबा, कुल्लू, किन्नौर और शिमला जिला के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में आज दोपहर तक बर्फबारी होती रही। रोहतांग दर्रा में 1 फीट से अधिक बर्फबारी हुई है, जबकि कोकसर और अटल टनल के दोनों छोर में 4 से 5 इंच तक हिमपात हुआ।

इसके अलावा घाटी के सिसु, दलंग, मालंग सहित समूची लाहौल घाटी में भी अच्छी बर्फबारी हुई है, जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। इधर कुंजुम पास, लोसर में भी बर्फबारी होने के कारण ग्राम्फू-सुमदो-काज़ा मार्ग बंद हो गया

बर्फबारी के बाद सड़कों पर फिसलन बढ़ गई है। इससे इन सड़कों पर सफर जोखिमभरा हो गया है। लाहौल स्पीति जिला प्रशासन ने स्थानीय लोगों सहित सैलानियों से क्षेत्र में यात्रा नहीं करने की एडवाइजरी जारी की है।

मौसम विभाग के अनुसार आज रात को अधिक ऊंचे क्षेत्रों में हिमपात हो सकता है। कल से आगामी चार दिन तक मौसम साफ रहेगा। लेकिन 19 और 20 नवंबर को मौस​​​​​म फिर से करवट बदलेगा और ऊंचे इलाकों में फिर से बर्फबारी के आसार बन रहे हैं।

प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में सुबह से ही हल्की बारिश हो रही है। हमीरपुर समेत 5 जिलों में बारिश हो रही है। शिमला में भी रात से मौसम खराब बना हुआ है। सुबह के वक्त हल्की बूंदाबांदी भी हुई है। इससे मौसम बहुत ठंडा हो गया है। बीती रात से हो रही बर्फबारी के बाद अधिकतर शहरों का पारा 10 डिग्री से नीचे गिर गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कल्पा, केलोंग, रिकांगपियो, कुफरी, पांगी, भरमौर का न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे गिर गया है। शिमला और आसपास के क्षेत्रों में आसमान में काले बादल छाए हैं, जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम बर्फबारी के लिए पूरी तरह तैयार है। मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के प्रदेश में दस्तक देने के कारण दर्ज किया गया है।