HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

अब स्कूलों में होगी प्रार्थना सभा, अध्यापकों की लगेगी बायोमीट्रिक हाजिरी

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

शिमला : प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूलों में अब सुबह की प्रार्थना सभा होगी। बीते 2 वर्षोंं से स्कूलों में यह सभा नहीं हो रही थी। विभाग ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही विभाग ने स्कूलों में बायोमीट्रिक सिस्टम भी शुरू करने ...

विस्तार से पढ़ें:

शिमला : प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूलों में अब सुबह की प्रार्थना सभा होगी। बीते 2 वर्षोंं से स्कूलों में यह सभा नहीं हो रही थी। विभाग ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही विभाग ने स्कूलों में बायोमीट्रिक सिस्टम भी शुरू करने के निर्देश दिए हैं यानि कि अब शिक्षकों को बायोमीट्रिक मशीन में हाजिरी लगानी होगी। इसके साथ अन्य गतिविधियां जो कोरोना काल में बंद कर दी गईं थीं, उन्हें अब स्कूलों में शुरू किया जा सकता है।

कोरोना के चलते सरकार ने स्कूलों में प्रार्थना सभा बंद कर दी थी ताकि विद्यार्थी एक-दूसरे से दूर रहें और स्कूलों में सोशल डिस्टैंसिंग का पालन हो सके। इसी के साथ विभाग ने बायोमीट्रिक मशीनों पर हाजिरी भी बंद करवा दी थी। इससे स्कूलों में संक्रमण बढ़ने का खतरा था लेकिन अब राज्य में कोरोना के मामलों में कमी आई है, ऐसे में विभाग ने कोरोना के समय लगाई बंदिशें खोल दी हैं।

निदेशक उच्च शिक्षा विभाग डाॅ. अमरजीत कुमार शर्मा की ओर से ये निर्देश जारी किए गए हैं। उनका कहना है कि अब प्रदेश में कोरोना की स्थिति सामान्य है, ऐसे में स्कूलों में 19 अक्तूबर से सुबह की प्रार्थना सभा करवाई जा सकेगी और शिक्षकों की हाजिरी भी अब बायोमीट्रिक मशीनों में लगेगी।