HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

अंधेरी गुफा में चमगादड़ पर बिजली कीतरह लपका सांप, देखें दुनिया में जंगल की सबसे बेहतरीन तस्वीरें​

By Sushama Chauhan

Published on:

Summary

In the dark cave, the snake caught on the bat like lightning, see the best pictures of the jungle in the world

विस्तार से पढ़ें:

मेक्सिको की केव ऑफ हैंगिंग स्नेक में फोटोग्राफर मार्टिनेज बेलमार ने एक तस्वीर खींचने के लिए खतरनाक अंधेरे में कई घंटे गुजारे

जंगल के कुछ बेहद दुर्लभ नजारे वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर्स की मदद से हमें देखने को मिलते हैं। लंदन के नैचुरल हिस्ट्री म्यूजिम की ओर आयोजित वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर प्रतियोगिता में इसी तरह की 20 दुर्लभ तस्वीरों को चुना गया है। इनमें न सिर्फ जंगल के कुछ शानदार नजारों को बल्कि फोटो खींचने वाले की मेहनत को भी देखा जा सकता है।

टेक्सास का गर्म रेगिस्तान और रेत में घूमती हुई कैक्टस मधुमक्खियों की एक गेंद। निर्जन इलाके में चलते हुए इस पर आपकी नजर पड़ने की संभावनाएं बेहद कम हैं लेकिन कैरीन आइग्नर के कैमरे ने इस कैप्चर कर लिया। कैक्टस मधुमक्खियां अन्य मधुमक्खियों की तरह कीटनाशकों, निवास स्थान के अभाव और जलवायु परिवर्तन के चलते खतरे का सामना कर रही हैं। लेकिन इन कैक्टस मधुमक्खियों की यह गेंद अद्भुत थी जिसमें एक को छोड़कर सभी नर थे और एक मादा के चारों ओर घूम रहे थे। जब ये मधुमक्खियां संभोग के लिए आतुर हो रही थीं तब आइग्नर का कैमरा इनकी ओर देख रहा था और इस नजारे को कैद करने के लिए तैयार था। कैमरे ने जो तस्वीर खींची उसने इस साल वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर प्रतियोगिता में ग्रैंड टाइटल जीता। 

अंधेरी गुफा में चमगादड़ पर बिजली कीतरह लपका सांप, देखें दुनिया में जंगल की सबसे बेहतरीन तस्वीरें​

लंदन का नैचुरल हिस्ट्री म्यूजियम हर साल इस प्रतियोगिता का आयोजन करता है। 38 हजार आवेदकों में से आइग्नर की फोटो और 19 अन्य तस्वीरें इस बार विजेता की सूची में शामिल रहीं। दूसरी तस्वीरों में जानवरों, पक्षियों और समुद्री जीवों की आश्चर्यजनक तस्वीरें शामिल थीं। इसी क्रम में थाईलैंड का 16 साल का फोटोग्राफर कटानयू वुट्टीचैतानकोर्न व्हेल के नजारे देख रहा था। इस दौरान एक ब्रायड व्हेल नाव के पास आ गई। व्हेल की काली त्वचा, हल्के गुलाबी मसूड़ों और दांतों को देखकर वह स्तब्ध रह गया और उसने एक तस्वीर खींची। इस तस्वीर ने प्रतियोगिता में वुट्टीचैतानकोर्न को उनका पहला पुरस्कार दिलाया। फोटो को देखकर जज भी चौंक गए और उन्होंने भी इसे अद्भुत करार दिया।

अंधेरी गुफा में चमगादड़ पर बिजली कीतरह लपका सांप, देखें दुनिया में जंगल की सबसे बेहतरीन तस्वीरें​

इन तस्वीरों में शिकार की कुछ बेहद रोमांचकारी फोटो भी हैं। मेक्सिको की केव ऑफ हैंगिंग स्नेक में फोटोग्राफर मार्टिनेज बेलमार ने एक तस्वीर खींचने के लिए खतरनाक अंधेरे में कई घंटे गुजारे। एक युकाटन रैट स्नेक गुफा की छत से बार-बार अपना सिर बाहर निकाल रहा था। हर रात की तरह, जैसे ही हजारों चमगादड़ गुफा से बाहर निकले, सांपों के लिए यह अपने बिल से बाहर आने और शिकार करने के सबसे अच्छा मौका था। अंधेरे में रेड लाइट का इस्तेमाल करते हुए मार्टिनेज बेलमार ने शिकार के शानदार फोटो खींची जिसमें सांप चमगादड़ का शिकार करता नजर आ रहा था। जंगल में इस तरह के नजारे दुर्लभ होते हैं जिन्हें कैमरे में कैप्चर करना बेहद मुश्किल होता है।

अंधेरी गुफा में चमगादड़ पर बिजली कीतरह लपका सांप, देखें दुनिया में जंगल की सबसे बेहतरीन तस्वीरें​

अन्य तस्वीरों में आनंद नांबियार ने एक तेंदुए को हिमालय क्षेत्र में शिकार करते देखा। इस तस्वीर की सबसे खास बात हिम तेंदुआ हैं जिन्हें आनंद खोजने में कामयाब हुए। अंधाधुंध शिकार, जलवायु परिवर्तन और खनन के कारण हिम तेंदुए अब विलुप्त होने की कगार पर हैं। इसके अलावा फोटोग्राफर ने डैनियल मिडरोस ने एक दुर्लभ प्रजाति के भालू की तस्वीर खींची। स्पेक्टाकल्ड बियर दक्षिण अमेरिका की इकलौती मूल भालू प्रजाति है और इनकी संख्या तेजी से घट रही है। उनके आवास कम होते जा रहे हैं जिसकी वजह से इनकी आबादी अब कुछ हजार तक ही सीमित हो गई है। इस तरह की 20 तस्वीरों को वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर 2022 की बेस्ट फोटो में शामिल किया गया है।

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !